Tuesday, April 16, 2024
HomeखेलIPL 2024 CSK : क्या एमएस धोनी फिर से बना पाएंगे चेन्नई...

IPL 2024 CSK : क्या एमएस धोनी फिर से बना पाएंगे चेन्नई को चैंपियन, ये रहा पूरा एनालिसिस

चेन्नई, 14 मार्च (वेब वार्ता)। एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम एक बार फिर से मैदान में उतरने के लिए तैयार है। सीएसके ने साल 2023 का आईपीएल आखिरी बॉल पर जीता था और टीम इसी के साथ पांचवीं बार अपने नाम करने में कामयाब रही। चेन्नई की टीम में इस बार पिछले साल के बाद से अब तक कई सारे बदलाव हुए हैं। लेकिन कोर टीम वही है, जो हर साल रहती है। क्या एमएस धोनी और उनकी टीम इस बार फिर से वही करिश्मा कर पाएगी, जो पिछले साल हुआ था। चलिए जरा चेन्नई का एनालिसिस करते हैं और टीम के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

एमएस धोनी की फिर से होगी आईपीएल में मैदान में वापसी

सीएसके की सबसे बड़ी ताकत हैं, कप्तान एमएस धोनी। धोनी अब करीब एक साल बाद फिर से क्रिकेट के मैदान में नजर आने वाले हैं। हर बार की ही तरह सभी की नजरें उन पर रहने वाली हैं कि वे विरोधी टीम को मात देने के लिए क्या चाल चलते हैं। साल 2023 के आईपीएल के बाद एमएस धोनी की बाएं घुटने की सर्जरी हुई थी। इसके बाद वे मैदान पर नहीं उतरे हैं। हालांकि सीएसके ने प्रैक्टिस शुरू कर दी है, लेकिन मैदान पर खेलने के लिए तो वे सीधे 22 मार्च को ही आएंगे। एमएस धोनी के दिमाग का लोहा पूरी दुनिया मानती है। वे मास्टर माइंड हैं। 2023 में खिताब जीतने के बाद क्या वे फिर से इसे दोहरा पाएंगे, ये देखना दिलचस्प होगा।

ms dhoni deepka chahar

धोनी का साल 2023 के आईपीएल में प्रदर्शन 

धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं, इसलिए अब वे केवल आईपीएल ही खेलते हैं। अगर साल 2023 में उनके प्रदर्शन की बात की जाए तो धोनी ने आईपीएल में 16 मैच खेलकर 104 रन बनाए थे। उनका औसत 26.0 का था और उन्होंने 182.46 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। वहीं कीपिंग में उन्होंने 7 कैच पकड़े और तीन खिलाड़ियों को स्टंप कर पवेलियन भेजा। धोनी के रन इसलिए भी कम नजर आ रहे हैं, क्योंकि कई सारी पारियों में तो वे बल्लेबाजी के लिए आए ही नहीं। वहीं जब मैदान पर आए भी तो उन्हें बहुत कम बॉल खेलने के लिए मिली। इसलिए उनके रन नहीं, बल्कि उनके स्ट्राइक रेट पर नजर रखी जानी चाहिए।

रुतुराज गायकवाड क्या दे पाएंगे विजयी शुरुआत 

सीएसके की जीत की नींव पिछले कुछ साल से सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड और डेवोन कॉन्वे रखते रहे हैं। रुतुराज गायकवाड तो अभी भी हैं, लेकिन डेवोन कॉन्वे शायद इस बार नजर नहीं आएंगे। हालांकि अभी तक टीम की ओर से इसको लेकर कुछ अपडेट नहीं दिया गया है। अगर कॉन्वे बाहर होते हैं तो संभावना है कि टीम के सलामी बल्लेबाज के तौर पर रचिन रवींद्र को मौका​ दिया जाएगा। हालांकि देखना होगा कि टीम किस रणनीति के साथ मैदान में उतरती है।

ruturaj gaikwad

गायकवाड का आईपीएल में प्रदर्शन, टी20 विश्व कप के लिए भी पेश करेंगे दावा 

रुतुराज गायकवाड पर सीएसके की जीत काफी कुछ निर्भर करती है, लेकिन उन्हें फार्म में आने में कुछ वक्त जरूर लगता है। पिछले ही साल के आईपीएल की बात की जाए तो गायकवाड ने अपनी टीम के लिए सभी मैच खेलकर 590 रन ठोक दिए थे। इस बार तो आईपीएल के बाद टी20 विश्व कप भी है। गायकवाड के पास अच्छा मौका होगा कि शुरुआती कुछ मैचों में दमदार बल्लेबाजी कर वे अपना दावा पेश करें। अगर गायकवाड के पूरे आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 51 मैच खेलकर 1797 रन बनाने का काम किया है। उनका औसत 39.1 का है और वे 135.5 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। उनके नाम 14 शतक और एक शतक इस टूर्नामेंट में है।

डेरिल मिचेल पर सीएसके ने खर्च की है मोटी रकम 

रचिन रवींद्र के अलावा सीएसके ने इस बार न्यूजीलैंड के ही डेरिल मिचेल को भी अपने पाले में शामिल किया है। जहां एक ओर रचिन रवींद्र को सीएसके ने 1.8 करोड़ रुपये में ही खरीद ​लिया था, वहीं डेरिल मिचेल के लिए टीम को 14 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े थे। इससे पहले वे राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल खेल चुके हैं, लेकिन सीएसके के साथ उनका पहला साथ होगा।

बेन स्टोक्स के रिप्लेसमेंट बन पाएंगे मिचेल 

भारत में ही खेले गए वनडे विश्व कप 2023 में डेरिल मिचेल ने अपनी टीम के लिए कमाल का प्रदर्शन किया था। शायद यही कारण रहा कि टीम की नजर उन पर थी। हालांकि टी20 और वनडे में फर्क है, इसे मिचेल कैसे मैनेज करते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा। इस बार सीएसके लिए बेन स्टोक्स नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि मिचेल को उन्हीं के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में लिया गया है। देखना होगा कि वे स्टोक्स की कमी को पूरा करने में कामयाब होते हैं क्या। डेरिल मिचेल के अगर टी20 आंकड़ों की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 195 टी20 मैच खेलकर 4251 रन बनाए हैं। उनका औसत 31.48 का है और स्ट्राइक रेट 135.29 का है। उनके नाम 21 शतक इस फॉर्मेट में हैं। वहीं उन्होंने 76 विकेट भी अपने नाम किए हुए हैं।

shardul thakur

शार्दुल ठाकुर की हुई है फिर से सीएसके में वापसी 

एमएस धोनी की टीम में गेंदबाजों का अहम रोल होता रहा है। ये आज से नहीं, बल्कि पहले से ही रहा है। इस बार टीम के पास दीपक चाहर जैसे भारतीय तेज गेंदबाज का साथ देने के लिए शार्दुल ठाकुर की भी वापसी हो गई है। ठाकुर पहले भी सीएसके के लिए खेल चुके हैं, हालांकि बीच में वे दूसरी टीम में चले गए थे, लेकिन इस बार सीएसके ने मोटी रकम खर्च कर उनकी वापसी कराई है। आईपीएल के उनके आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो अब तक खेले गए 86 मैचों में ठाकुर ने 89 विकेट चटकाए हैं। वहीं उनके नाम 286 रन भी हैं। ठाकुर की यही ताकत है कि वे गेंदबाजी के साथ साथ बल्ले से रन बनाने की भी क्षमता रखते हैं। इससे टीम की बैटिंग लाइनअप काफी लंबी हो जाती है।

समीर रिजवी पर सीएसके ने खेला है बड़ा दांव 

टीम ने इस बार भी कई युवा और नए खिलाड़ियों को मौका दिया है। इसमें सबसे प्रमुख नाम समीर रिजवी का है। आईपीएल नीलामी से पहले समीर रिजवी के बारे में कम ही लोग जानते रहे होंगे, लेकिन सीएसके की उन पर नजर काफी पहले से थी। यही वजह है कि उन्हें 8.4 करोड़ रुपये की मोटी रकम देखकर टीम में शामिल किया गया है। वे अनकैप्ड प्लेयर हैं, ऐसे में नजर होगी कि वे कैसा प्रदर्शन करते हैं। सुरेश रैना के आईपीएल रिटायरमेंट के बाद टीम को नंबर तीन के लिए एक भरोसेमंद बल्लेबाज की जरूरत है। इस नंबर के लिए दावेदार तो बहुत सारे हैं, लेकिन एमएस धोनी किस पर भरोसा जताते हैं, ये देख​ना ​काफी दिलचस्प होगा।

समीर के प्रदर्शन पर भी डालिए एक नजर 

समीर रिजवी ने साल 2023 के सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के दौरान 7 मैचों में 277 रन बनाए थे और उनका औसत 69.25 का था। वे 139 से भी ज्यादा के औसत से बल्लेबाजी कर रहे हैं। उनके नाम 2 अर्धशतक दर्ज हैं। टीम इस बार कैसा प्रदर्शन करती है, हमने जो सवाल उठाए हैं, उसमें से कई के जवाब तो 22 मार्च को मिल जाएंगे, जब सीएसके की टीम पहले मैच में आरसीबी के खिलाफ मैदान में उतरेगी।

आईपीएल 2023 के लिए सीएसके की पूरी टीम : एमएस धोनी (कप्तान), मोइन अली, दीपक चाहर, डेवोन कॉनवे, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, रुतुराज गायकवाड़, राजवर्धन हंगरगेकर, रवींद्र जडेजा, अजय मंडल, मुकेश चौधरी, मथीशा पथिराना, अजिंक्य रहाणे, शेख रशीद, मिचेल सेंटनर, सिमरजीत सिंह, निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, महेश थीक्षाना, रचिन रवींद्र, शार्दुल ठाकुर, डेरिल मिचेल, समीर रिजवी, मुस्तफिजुर रहमान, अवनीश राव अरावली।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments