Wednesday, June 19, 2024
Homeखेलभारत ने शूटआउट में नीदरलैंड को 4-2 से हराया

भारत ने शूटआउट में नीदरलैंड को 4-2 से हराया

भुवनेश्वर, 12 फरवरी (वेब वार्ता)। गोलकीपर पीआर श्रीजेश के साहसिक प्रदर्शन की बदौलत भारत ने एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 के अपने दूसरे मैच में गत चैंपियन नीदरलैंड के खिलाफ शूटआउट में 4-2 से रोमांचक जीत हासिल की। कलिंगा हॉकी स्टेडियम में रविवार को श्रीजेश ने शूटआउट में दो शानदार बचाव किए जबकि हरमनप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, ललित उपाध्याय और शमशेर सिंह ने अपने अवसरों को भुनाकर भारत को बोनस अंक दिलाने में मदद की।

भारत के लिए हार्दिक सिंह (13‘) और हरमनप्रीत सिंह (58‘) ने एक-एक गोल किया, जबकि जिप जानसेन (30‘) और कोएन बिजेन (39‘) ने डच टीम के लिए स्कोरशीट में जगह बनाई, जो 2-2 से रोमांचक ड्रा रहा। विश्व की नंबर एक टीम ने तेजी से बढ़त बनाई और खेल के शुरुआती मिनटों में भारत के सकर्ल के अंदर आक्रामण किया। उन्होंने लक्ष्य पर कई शॉट लगाए, लेकिन भारतीय गोलकीपर कृष्ण बी पाठक ने खड़े होकर डचों को शुरुआती बढ़त लेने से रोक दिया।

दूसरी ओर, भारत को संभलने में कुछ समय लगा। भारत को पहला मौका 12वें मिनट में मिला जब उन्हें लगातार पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा सके। अगले मिनट में भारत ने ओपन प्ले से हार्दिक के माध्यम से गतिरोध को तोड़ दिया, जिससे शुरुआती क्वाटर्र के अंत में भारत को 1-0 की बढ़त मिल गई। भारत ने दूसरे क्वाटर्र की शानदार शुरुआत की और गेंद पर कब्ज़ा बनाए रखा, लेकिन ज़्यादा ख़तरा पैदा नहीं कर सका। उन्हें एक बार फिर लगातार पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन डचों ने मेजबान टीम को बढ़त दोगुनी करने से रोक दिया।

मेहमान टीम को 25वें मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वह इसे गोल में बदलने से चूक गई। हालांकि, उन्होंने उसी आक्रामक इरादे के साथ जारी रखा और पहले हाफ के अंतिम सेकंड में उन्हें एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला। जानसेन ने कोई गलती नहीं की और गेंद को निचले कोने में मारा, जिससे हाफ टाइम तक स्कोर 1-1 हो गया। दूसरे हाफ की शुरुआत धीमी रही, दोनों टीमों ने मिडफील्ड में सावधानी से गेंद को नियंत्रित किया और ज्यादा जगह नहीं दी। हालांकि, तीसरे क्वाटर्र के बाद के चरण में नीदरलैंड्स को सॉफ्ट पेनल्टी कॉर्नर मिला।

पाठक ने जैस्पर ब्रिंकमैन की ड्रैग-फ्लिक को बचा लिया, लेकिन बिजेन सही समय पर सही जगह पर थे, उन्होंने रिबाउंड पर गेंद को गोल में डाला और 39वें मिनट में डच को 2-1 से आगे कर दिया। तीसरे क्वाटर्र में 30 सेकंड से भी कम समय बचा था, नीदरलैंड्स को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन भारत खतरे से बच गया। अंतिम क्वाटर्र की रोमांचक शुरुआत में दोनों टीमों ने गोल करने के मौके बनाए। जहां डच पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने से चूक गए, वहीं भारत स्ट्राइकिंग सकर्ल में लक्ष्य से चूकता रहा।

अंतिम हूटर बजने में तीन मिनट से भी कम समय बचा था, भारत ने अपने गोलकीपर को हटाकर एक अतिरिक्त आउटफील्ड खिलाड़ी को लगा दिया। फिर उन्होंने डच डिफेंडर से जानबूझकर धक्का देने के लिए वीडियो रेफरल लिया और उन्हें पेनल्टी कॉर्नर से पुरस्कृत किया गया। अपना 200वां मैच खेल रहे हरमनप्रीत ने आगे बढ़कर गेंद को गेंद को गोल में डाला और चीजों को फिर से बराबरी पर ला दिया।

श्रीजेश, जिन्हें मैदान में वापस बुलाया गया था, ने अंतिम सेकंड में कुछ शानदार बचाव किए, जबकि डचों ने अपना सब कुछ लगा दिया, लेकिन गोल नहीं कर सके, जिससे निर्धारित समय 2-2 के गतिरोध में समाप्त हुआ। भारत अपने तीसरे मैच में गुरुवार 15 फरवरी को 1930 बजे ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments