Wednesday, July 10, 2024
Homeकारोबारनोएडा फिल्म सिटी बनने से पैदा होंगी 50,000 जॉब्स, 7 लाख लोगों...

नोएडा फिल्म सिटी बनने से पैदा होंगी 50,000 जॉब्स, 7 लाख लोगों को होगा फायदा, जानिए कब से शुरू होगा काम

नोएडा, (वेब वार्ता)। उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कहा कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी परियोजना का निर्माण छह महीने के भीतर शुरू होने की उम्मीद है और इससे 50,000 रोजगार पैदा होंगे। इसके अलावा लगभग सात लाख लोग अप्रत्यक्ष रूप से भी लाभान्वित होंगे। फिल्म निर्माता बोनी कपूर और रियल एस्टेट डेवलपर आशीष भूटानी द्वारा समर्थित कंसोर्टियम ‘बेव्यू प्रोजेक्ट्स’ ने फिल्म सिटी के विकास के लिए गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार के उपक्रम यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

राज्य सरकार ने लखनऊ में जारी बयान में कहा, “फिल्म सिटी के निर्माण से राज्य और पड़ोसी राज्यों के 50,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर खुलेंगे जबकि अप्रत्यक्ष रूप से पांच से सात लाख लोगों को नौकरी के अवसर मिलेंगे।” बयान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस महत्वाकांक्षी परियोजना का निर्माण छह महीने के भीतर शुरू हो जाएगा और तीन साल के भीतर यहां फिल्म शूटिंग और संबंधित गतिविधियां भी शुरू हो जाएंगी। सरकार ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य फिल्म उद्योग में अवसर चाहने वाले राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना और मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई जैसे स्थापित केंद्रों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प प्रदान करना है।

1000 एकड़ जमीन पर होगा निर्माण

फिल्म सिटी का निर्माण नोएडा के पास यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे यीडा के सेक्टर-21 में सार्वजनिक-निजी भागीदारी में 1,000 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। पहले चरण में करीब 230 एकड़ भूमि पर काम होगा। 1,000 एकड़ भूमि में से 220 एकड़ वाणिज्यिक और 780 एकड़ औद्योगिक इस्तेमाल के लिए है।

देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के पास होगी यह फिल्म सिटी

ग्रेटर नोएडा स्थित यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अरुण वीर सिंह और अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी शैलेंद्र भाटिया की उपस्थिति में अथॉरिटी के ऑफिस में हस्ताक्षर किए गए। भूटानी ने कहा, ‘‘हम सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाएंगे, जो देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के पास होगी। इसमें कम से कम 1,510 करोड़ रुपये का निवेश होगा।’’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments