Monday, June 24, 2024
Homeकारोबारदेश के छह प्रमुख हवाई अड्डों पर सामान लौटाने समय में उल्लेखनीय...

देश के छह प्रमुख हवाई अड्डों पर सामान लौटाने समय में उल्लेखनीय सुधार: मंत्रालय

नयी दिल्ली, 21 मई (वेब वार्ता) दिल्ली, मुंबई और चार अन्य प्रमुख हवाई अड्डों पर सामान पहुंचाने (बैगेज डिलिवरी) के समय में पिछले चार महीने में काफी सुधार हुआ है। अब 90 प्रतिशत से अधिक यात्रियों को विमान उतरने के 30 मिनट के भीतर उनका सामान मिल जाता है।

नागर विमानन मंत्रालय ने यह जानकारी देने के साथ ही अन्य हवाई अड्डों पर परिचालन करने वाली सभी घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन को यात्रियों को उनका सामान लौटाने में लगने वाले समय में सुधार करने की सलाह दी।

नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने देश के छह प्रमुख हवाई अड्डों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु में घरेलू एयरलाइन की सामान लौटाने की प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जनवरी में एक अभ्यास शुरू किया था।विमान के उतरने के बाद सामान देर से पहुंचने की समस्या के सामने आने के बाद नागर विमानन मंत्रालय के तत्वावधान में यह अभ्यास शुरू किया गया।

आईएटीए (इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन) द्वारा निर्धारित वैश्विक मानकों और हवाई अड्डों के साथ ओएमडीए (संचालन, प्रबंधन व विकास समझौते) के प्रावधान के अनुसार विमान उतरने के बाद 30 मिनट के भीतर यात्रियों को सामान लौटाना होता है।  नागर विमानन मंत्रालय (एमओसीए) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि जब 14 जनवरी को यह अभ्यास शुरू किया गया था, तो केवल 62.2 प्रतिशत यात्रियों को आईएटीए-निर्धारित समयसीमा के भीतर उनका सामान मिल रहा था।

बीसीएएस और कई घरेलू एयरलाइन द्वारा विस्तृत विश्लेषण के बाद सामान लौटाने में तेजी लाने के लिए उपकरण, सेवाओं तथा निगरानी को उन्नत करने के प्रयास किए गए।

बयान के अनुसार, ‘‘ जनवरी में 62.2 प्रतिशत यात्रियों को समय पर सामान मिल रहा था। मार्च, 2024 के बाद से यह संख्या बढ़कर 90 प्रतिशत से अधिक हो गई… 30 मिनट के भीतर पहुंचने वाले समान का प्रतिशत मई, 2024 में 92.5 प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।’’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments