Tuesday, June 18, 2024
Homeकारोबारबच्चों का भविष्य हो जाएगा सिक्योर्ड अगर जान लेंगे 18x15x12 का फॉर्मूला,...

बच्चों का भविष्य हो जाएगा सिक्योर्ड अगर जान लेंगे 18x15x12 का फॉर्मूला, पैसे की नहीं होगी कमी

नई दिल्ली, (वेब वार्ता)। अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा और परवरिश देने की ख्वाइश हर माता-पिता की होती है। इसके लिए वो कड़ी मेहनत कर पाई-पाई बचत करते हैं। हालांकि, कई बार बचत करने के बाद भी हायर एजुकेशन के समय पैसे की कमी हो जाती है। इसकी वजह सही प्लानिंग की कमी होती है। अगर आप भी अपने बच्चों को सिक्योर्ड भविष्य देना चाहते हैं तो समय रहते सही प्लानिंग करनी होगी। आज हम आपको 18x15x12 का फॉर्मूला बता रहे हैं। इसको फॉलो कर आप आसानी से बड़ा फंड जमा कर लेंगे और अपने बच्चे की हर जरूरत को आसानी से पूरा कर पाएंगे।

क्या है 18x15x12 का फॉर्मूला? 

18: यहां निवेश अवधि को वर्षों में व्यक्त किया जाता है। जल्द से जल्द SIP शुरू करना- आदर्श रूप से आपके बच्चे के जन्म के तुरंत बाद और अगले अठारह वर्षों तक SIP में निवेश करते रहना।

15: यह मासिक SIP राशि है। उम्मीद है कि आप इसमें हर महीने ₹15,000 का निवेश करेंगे। हालांकि, यह केवल शुरुआत है। SIP राशि को आपके वित्तीय लक्ष्यों और बजट के आधार पर समायोजित किया जा सकता है।

12: यह आपके निवेश पर अनुमानित वार्षिक औसत रिटर्न दर्शाता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल एक अनुमान है और वास्तविक रिटर्न म्यूचुअल फंड और बाजार की स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

आसान भाषा में ऐसे समझें 

यानी 18x15x12 फॉर्मूला में आप बच्चे के जन्म के साथ SIP के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर देते हैं। यह निवेश बिना ​ब्रेक के 18 साल तक चलाते रहते हैं। वहीं, 15 से मतलब है कि आप प्रति महीने SIP में 15000 रुपये निवेश करें। 12 से मतलब है कि आपको किए हुए निवेश पर सालाना 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिले। 18x15x12 फॉर्मूला का उपयोग कर आप ? में निवेश करके अपने बच्चे को 18 वर्ष की आयु तक करोड़पति बना सकते हैं।

महंगाई, जोखिम और पोर्टफोलियों का रीबैलेंसिंग

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि 18x15x12 फॉर्मूला का उपयोग करते समय महंगाई, जोखिम और पोर्टफोलियों का रीबैलेंसिंग का ख्याल रखना जरूरी है। आपको समय के अनुसार इन बातों को ख्याल रखकर निवेश की रणनीति बनानी होगी। ऐसा करेंगे तो आप अपने निवेश पर शानदार रिटर्न प्राप्त कर बच्चों के भविष्य को सुरक्षित कर पाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments