Tuesday, June 18, 2024
Homeराज्यमध्य प्रदेशसीधी में पहली बार 48.2 डिग्री तापमान, तीन दिन से तप रहे...

सीधी में पहली बार 48.2 डिग्री तापमान, तीन दिन से तप रहे पृथ्वीपुर में हुई बारिश

भोपाल, (वेब वार्ता)। प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी है। गुरुवार को इस सीजन में पहली बार सीधी का तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया गया। यहां पारा रिकॉर्ड 48.2 डिग्री पहुंच गया। वहीं प्रदेश के 13 जिलों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया। इधर सीधी के बाद खजुराहो में 47 डिग्री और निवाड़ी के पृथ्वीपुर में पारा 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालाकिं दोपहर बाद पृथ्वीपुर में तेज गर्मी के बीच बारिश भी हुई। बतादें कि लगातार 3 दिन तक पृथ्वीपुर का तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया गया था। बारिश से यहां के लोगों को कुछ राहत मिली है।

प्रदेश के सबसे गर्म दस शहर

शहरतापमान
सीधी48.2 डिग्री
खजुराहो47.0 डिग्री
पृथ्वीपुर46.6 डिग्री
छतरपुर46.5 डिग्री
सिंगरौली46.3 डिग्री
शिवपुरी46 डिग्री
दतिया45.8 डिग्री
सतना45.7 डिग्री
शहडोल45.2 डिग्री
ग्वालियर45.1 डिग्री

 

प्रदेश के बड़े शहरों में रही कुछ राहत

प्रदेश में नौतपा के छठे दिन भी भीषण गर्मी का दौर जारी रहा, वहीं राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के बड़े शहरों में कुछ राहत मिली है। गुरुवार को भोपाल का तापमान 42.4 डिग्री, इंदौर में 39.6 डिग्री, ग्वालियर में 45.1 डिग्री, जबलपुर में 43.5 डिग्री और उज्जैन में पारा 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो कि पिछले दिनों से एक दो डिग्री कम है।

भीषण गर्मी में पक्षियों का हालत देख व्यथित हुए शिवराज

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भीषण गर्मी में पक्षियों के लिए चिंता व्यक्त की है। उन्हों ने स्मार्ट पार्क में पक्षियों के लिए सकोरे रखा है। शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया में माध्यम से कहा है कि भीषण गर्मी के कारण पक्षियों के पेड़ों से गिरकर हताहत होने की खबरें मन को विचलित कर रही हैं। मनुष्य होने के नाते हमारा कर्तव्य है कि प्रत्येक जीवन की रक्षा करें। आज भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में पक्षियों के लिए पानी का इंतजाम किया। आप भी इस पुण्य कार्य में सहभागी बनें, पक्षियों के लिए पानी रखें। इससे दिल को सुकून मिलेगा और पक्षियों को जीवन भी।

BwH4G4S8W0ajAAAAAElFTkSuQmCC

अगले दो दिन का मौसम

31 मई को ग्वालियर, मुरैना, भिंड और दतिया में पारा 45 डिग्री से अधिक रहेगा। जबकि भोपाल, सीहोर, रायसेन, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, राजगढ़, विदिशा, सागर, निवाड़ी, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली सहित बाकी जिलों में भी गर्मी का असर बना रहेगा। यहां लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

1 जून को भी लू का असर

एक जून को मध्य प्रदेश में लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है। ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, मऊगंज, सीधी और सिंगरौली के साथ प्रदेश के 40 से ज्यादा जिलों में तेज गर्मी पड़ने की संभावना व्यक्त की गई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments