Saturday, June 22, 2024
Homeराज्यमध्य प्रदेशफारुकी के साथ गिरफ्तार हास्य कलाकार ने ‘सत्तारूढ़ दल से जुड़े लोगों’...

फारुकी के साथ गिरफ्तार हास्य कलाकार ने ‘सत्तारूढ़ दल से जुड़े लोगों’ पर प्रताड़ना का आरोप लगाया

इंदौर, 28 मई (वेब वार्ता) मध्यप्रदेश के हास्य कलाकार नलिन यादव ने आरोप लगाया है कि ‘सत्तारूढ़ दल के साथ ज्ञात रूप से जुड़े कुछ लोग’ उन्हें और उनके छोटे भाई को पिछले तीन साल से लगातार परेशान कर रहे हैं।उन्होंने यह आरोप धार जिले के पीथमपुर कस्बे में एक व्यक्ति से दो महीने पुराने विवाद के मामले में प्रशासन की ओर से उनके खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई (बाउंड ओवर) का नोटिस जारी किए जाने के बाद लगाया है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने यादव के आरोप को खारिज करते हुए कहा कि सस्ती लोकप्रियता पाने के लिए 28 वर्षीय हास्य कलाकार की ओर से सत्तारूढ़ दल के खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा है।

यादव उन चार लोगों में शामिल हैं जिन्हें हिन्दू देवी-देवताओं पर कथित आपत्तिजनक टिप्पणियों के विवाद से जुड़े कार्यक्रम में हास्य कलाकार मुनव्वर फारुकी के साथ शामिल होने के आरोप में एक जनवरी 2021 की रात इंदौर के एक कैफे से गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के बाद इन लोगों को न्यायिक हिरासत के तहत जेल भेज दिया गया था।मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ ने यादव को 26 फरवरी 2021 को अंतरिम जमानत पर जेल से रिहा करने का आदेश दिया था।यादव, इंदौर से करीब 40 किलोमीटर दूर पीथमपुर के रहने वाले हैं। उन्होंने सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम पर रविवार देर रात एक पोस्ट में कहा,‘‘मेरे गृहनगर में मेरी नयी पहचान एक राष्ट्रविरोधी के तौर पर है। सत्तारूढ़ दल के साथ ज्ञात रूप से जुड़े कुछ लोग मुझे और मेरे भाई को पिछले तीन साल से परेशान कर रहे हैं। ये लोग आपस में रिश्तेदार हैं।

यादव अपनी माता और पिता, दोनों को पहले ही खो चुके हैं। हास्य कलाकार ने इंस्टाग्राम पोस्ट में दावा किया कि फारुकी से जुड़े मामले में जेल से रिहा होने के बाद वह पिछले दो साल में अपने घर में तीन दिन से ज्यादा नहीं रुक सके क्योंकि उन्हें और उनके 20 वर्षीय भाई को कुछ गुंडे लगातार प्रताड़ित कर रहे हैं।

प्रदेश भाजपा प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा कि सोशल मीडिया के जरिये सस्ती लोकप्रियता पाने के हथकंडे के तहत हास्य कलाकार की ओर से उनकी पार्टी के खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ‘पुरानी रंजिश को लेकर’ सावन सिंह डाबर नामक व्यक्ति ने पीथमपुर में 24 मार्च 2024 को नलिन यादव से मारपीट की थी और इस सिलसिले में डाबर के खिलाफ मारपीट, गाली-गलौज और धमकी देने के आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। अधिकारियों के मुताबिक, डाबर ने भी यादव के खिलाफ मारपीट का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

अधिकारियों ने बताया कि इस घटना को लेकर यादव और डाबर में ‘आपसी तनाव’ के मद्देनजर दोनों पक्षों को प्रतिबंधात्मक कार्रवाई (बाउंड ओवर) का नोटिस जारी किया गया है ताकि उनके बीच शांति बनी रहे।

पीथमपुर पुलिस के आवेदन पर प्रशासन के एक कार्यपालक मजिस्ट्रेट के जारी ‘बाउंड ओवर’ के नोटिस में यादव से पूछा गया है कि छह माह तक शांति बनाए रखने के लिए उनसे 10,000 रुपये की जमानत और इतनी ही राशि का मुचलका क्यों न भरवाया जाए?

नलिन यादव के वकील अशहर वारसी ने बताया कि हास्य कलाकार के नाम जारी ‘बाउंड ओवर’ के नोटिस के खिलाफ कानूनी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नलिन के छोटे भाई आकाश की शिकायत पर उदय रघुवंशी और कृष्णा ठाकुर नाम के स्थानीय बाशिंदों के खिलाफ पीथमपुर के सेक्टर क्रमांक-एक थाने में 21 नवंबर 2023 को मारपीट, गाली-गलौज और धमकी देने के आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। अधिकारियों ने बताया कि यह घटना भी ‘‘पुराने विवाद को लेकर’’ हुई थी।

हास्य कलाकार नलिन ने आरोप लगाया कि पीथमपुर क्षेत्र के एक ही समूह के अलग-अलग लोग उन्हें और उनके छोटे भाई को लगातार प्रताड़ित कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments