Thursday, July 11, 2024
Homeखेलपाकिस्तान ने एक तीर से किए 2​ शिकार, टी20 वर्ल्ड कप 2024...

पाकिस्तान ने एक तीर से किए 2​ शिकार, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जीता पहला मुकाबला

न्यूयॉर्क, (वेब वार्ता)। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने आखिरकार टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपना पहला मैच जीत लिया है। हालांकि अभी भी पक्के तौर पर ये नहीं कहा जा सकता कि पाकिस्तानी टीम सुपर 8 में चली जाएगी, लेकिन इतना जरूर है कि इस जीत से संभावनाएं बढ़ी हैं। पाकिस्तान ने कमजोर मानी जाने वाली कनाडा को 7 विकेट से मात दे दी है। हालांकि ये मैच भी उनके लिए इतना आसान रहा नहीं है। इस बीच कनाडा को हराकर पाकिस्तान ने एक तीर से दो शिकार करने का काम किया है। चलिए समझते हैं कि आखिर हुआ क्या है।

पाकिस्तान सुपर 8 की रेस में है शामिल 

पाकिस्तान के लिए मंगलवार को कनाडा के खिलाफ खेला गया टी20 मुकाबला काफी ज्यादा अहम था। पाकिस्तान अपने पहले दो मैच हार चुकी थी और यही कारण रहा कि टीम को सुपर 8 की दौड़ में काफी पीछे माना जा रहा था। हालांकि अब टीम ने जीत का खाता खोल लिया है। पिछले तीन मैचों में ये उसकी पहली जीत है। इसके साथ ही अब उसके पास दो अंक आ गए हैं और अंक तालिका में भी टीम अ​ब तीसरे नंबर पर आ गई है। भारतीय टीम इस ग्रुप में पहले नंबर पर है, वहीं यूएसए की टीम भी दो मैच जीतकर दूसरे नंबर पर बनी हुई है। इस ग्रुप से सुपर 8 में जाने की प्रबल दावेदार अभी तक तो भारत और अमेरिका को ही माना जा रहा है। लेकिन पाकिस्तान ने भी अब ताल ठोक दी है।

पाकिस्तान का नेट रन रेट भी प्लस में हुआ 

इस बीच अगर बात एक जीत से दो शिकार की करें तो पाकिस्तान ने कनाडा को हराकर दो अंक तो हासिल कर ही लिए हैं, साथ ही अपना नेट रेट भी कुछ बेहतर कर लिया है। जो अब निगेटिव से पॉजिटिव में आ गया है। कनाडा के खिलाफ मैच से पहले पाकिस्तान टीम का नेट रन रेट माइनस 0.150 का था। जो अब बढ़कर 0.191 का हो गया है। यानी दो अंक मिले और नेट रन रेट बेहतर हुआ, इसलिए टीम सीधे तीसरे नंबर पर चली गई है। अभी तक जो कनाडा की टीम उससे आगे चल रही थी, वो पीछे हो गई है।

पाकिस्तान की नजर आयरलैंड बनाम यूएसए मैच पर रहेगी 

बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान टीम के लिए मुश्किल ये है कि उसकी किस्मत अब अपने हाथ में नहीं है। भारत और यूएसए पहले ही दो मैच जीतकर चार अंक हासिल कर चुके हैं। वहीं पाकिस्तान टीम अगर एक और मैच जीत जाती है तब उसके चार अंक होंगे। ऐसे में उसके लिए जरूरी है कि आयरलैंड और यूएसए के बीच होने वाला मुकाबला आयरलैंड की टीम जीत जाए। इसके साथ ही भारत बनाम यूएसए मैच में टीम इंडिया जीत दर्ज करे। इससे यूएएस की टीम चार अंक पर ही रुक जाएगी। पाकिस्तानी टीम अपना अगला मैच जीतकर चार अंक हासिल कर सकता है। इसके बाद फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा। इसके लिए जरूरी होगा कि पाकिस्तान टीम अपना अगला मैच बड़े अंतर से जीते और यूएसए को जो हार मिले, वो बड़ी हो। अगर ऐसा हुआ, तभी पाकिस्तान टीम सुपर 8 में एंट्री मार सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments