Wednesday, July 10, 2024
HomeखेलIND vs SA के बीच आज टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच,...

IND vs SA के बीच आज टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच, शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली, (वेब वार्ता)। भारत और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला आज 27 जून को भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल, ब्रिजटाउन के मैदान पर खेला जाएगा। दोनों ही टीमों का अब तक इस टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने एक भी मुकाबले में हार का सामना नहीं किया है। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में जहां इंग्लैंड को 68 रनों से मात देते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की की तो वहीं अफ्रीकी टीम ने अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में 9 विकेट से हराया था। वहीं भारत और साउथ अफ्रीकी महिला टीम के बीच में चेन्नई के मैदान पर एक मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज हो गया है जिसके पहले दिन के खेल में शेफाली और स्मृति मंधाना के बल्ले से रिकॉर्ड पारियां देखने को मिली। पहले दिन का खेल खत्म होने पर भारतीय महिला टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 525 रन बना लिए थे।

भारत और साउथ अफ्रीका बीच आज होगा टी20 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला

बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल, ब्रिजटाउन के मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों ही टीमों का अब तक इस टी20 वर्ल्ड कप में अजेय अभियान देखने को मिला है। साउथ अफ्रीका की टीम ने जहां पहली बार किसी टी20 वर्ल्ड कप के एडिशन में फाइनल में पहुंची तो भारतीय टीम साल 2014 के बाद अब फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई है।

फाइनल मैच में मैदान पर उतरते ही रोहित शर्मा रचेंगे इतिहास

भारतीय टीम का पिछले एक साल में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है। वहीं टीम इंडिया ने जहां साल 2023 में जून महीने में वर्ल्ड  टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला था, तो इसके बाद नवंबर 2023 में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई थी। अब टीम टी20 वर्ल्ड कप में भी फाइनल मैच खेलने जा रही है। इसी के साथ रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट में पहले ऐसे कप्तान बनने जा रहे हैं, जिनके नेतृत्व में एक साल के अंदर टीम तीसरा आईसीसी फाइनल मैच खेलेगी।

बारबाडोस में बारिश से खलल पड़ने की उम्मीद, रिजर्व डे को लेकर आईसीसी ने जारी किया नियम

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में बारिश की वजह से खलल पड़ने की संभावना को जताया गया है। वहीं इस खिताबी मैच को लेकर आईसीसी ने रिजर्व डे भी रखा है। बारबाडोस में 29 जून को दिन में बारिश की संभावना 78% तक है। साथ में तेज हवाएं भी चल सकती हैं और बादल घिरे रहने की उम्मीद है। वहीं रात में बारिश की संभावना 87 प्रतिशत है। फाइनल मैच के लिए 30 जून रिजर्व डे है। पर इस दिन भी बारिश का खतरा बना हुआ है। अगर रिजर्व डे पर भी मैच बारिश या किसी अन्य कारण से नहीं हो पाता है, तो फिर दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

भारतीय टीम करेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

भारतीय टीम ने अब तक आईसीसी के टूर्नामेंट के इतिहास में अब तक 12 फाइनल मुकाबले खेले हैं। अगर आईसीसी टूर्नामेंट की ही बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के बाद टीम इंडिया ऐसी दूसरी टीम बनने जा रही है, जो सबसे ज्यादा बार आईसीसी का फाइनल खेलते हुए नजर आएगी। भारतीय टीम अब ऑस्ट्रेलिया के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी जब वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी।

स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड

भारतीय महिला टीम और साउथ अफ्रीका महिला टीम के बीच एकमात्र टेस्ट मैच चेन्नई के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच के पहले दिन के खेल में भारतीय टीम की ओपनर स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने कमाल का प्रदर्शन किया है। मैच में दोनों ही प्लेयर्स ने शतक लगाए और बड़ी पारियां खेलीं। इन दोनों खिलाड़ियों ने पाकिस्तानी महिला टीम का 20 साल पुराना एक रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 292 रनों की साझेदारी देखने को मिली जो महिला क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तानी महिला टीम की ओपनर्स किरन बलूच और साजिदा शाह के नाम था जिन्होंने साल 2004 में टेस्ट क्रिकेट में 241 रनों की साझेदारी की थी।

मिताली राज के साथ इस खास लिस्ट में शामिल हुईं शेफाली वर्मा

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय महिला टीम की तरफ से दोहरा शतक लगाने वाली शेफाली वर्मा अब मिताली राज के बाद दूसरी खिलाड़ी बन गई हैं। साल 2002 में मिताली राज ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में 214 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद से अब तक महिला टीम की तरफ से कोई भी खिलाड़ी ये कारनामा करने में कामयाब नहीं हो सका था। शेफाली वर्मा ने 197 गेंदों का सामना करते हुए 205 रनों की पारी खेली, जिसमें 23 चौके और 8 छक्के शामिल थे।

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय महिला टीम ने बना दिया बड़ा रिकॉर्ड

भारत ने इंटरनेशनल क्रिकेट में मेंस और वुमेंस दोनों टेस्ट मैचों में एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा टीम स्कोर बनाकर इतिहास रच दिया है। भारत ने 22 साल के अंतराल के बाद अपना सबसे बड़ी टेस्ट पारी स्कोर भी दर्ज किया है। भारत की महिला टीम ने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पारी में 467 रन बनाए थे, जो संयुक्त रूप से तीसरा सबसे बड़ा स्कोर था। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीकी महिला टीम के खिलाफ पहले दिन का खेल खत्म होने पर 525 रनों का स्कोर अपनी पहली पारी में बना लिया था।

राहुल द्रविड़ ने बारबाडोस की पिच को लेकर दिया बयान

भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने फाइनल मुकाबले की पिच को लेकर दिए अपने बयान में कहा है कि यहां का विकेट खराब नहीं है लेकिन धोड़ा अधिक धीमा जरूर है जिसमें आप यदि 170 रनों का स्कोर भी बनाते हैं तो वह 200 की तरह देखा जाएगा। हम पहले यहां पर मुकाबला खेले हैं तो इससे हमें यहां के हालात समझने में थोड़ा मदद जरूर मिली, लेकिन इस मैच के लिए विकेट हमें अलग मिलेगा ऐसे में हमें खुद को पूरी तरह से तैयार रखना चाहिए।

फाइनल मुकाबले को लेकर आईसीसी ने मैच ऑफिशियल्स के नामों का किया ऐलान

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच के लिए ऑफिशियल्स का ऐलान हो गया है। फाइनल मैच में मैदानी अंपायर की भूमिका में न्यूजीलैंड के क्रिस गैफनी और इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ होंगे। वहीं, इंग्लैंड के अंपायर रिचर्ड केटलबोरो का थर्ड अंपायर बनाया गया है। ऑस्ट्रेलिया के रोड टकर भी ऑफिशियल्स में शामिल हैं। वह चौथे अंपायर की भूमिका में होंगे।

रोहित शर्मा करेंगे केन विलियमसन के रिकॉर्ड की बराबरी

इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा अब केन विलियमसन के बाद दूसरे ऐसे कप्तान बन जाएंगे जिनके नेतृत्व में टीम तीनों ही फॉर्मेट में आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला गया। केन विलियमसन ने 2019 में वनडे विश्व कप के फाइनल में। इसके बाद 2021 में भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में और फिर उसी साल दुबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में कीवी टीम का नेतृत्व किया था। वहीं रोहित की कप्तानी भारतीय टीम ने साल 2023 में डब्ल्यूटीसी फाइनल और वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला था और अब टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेलने मैदान पर उतरेगी।

Latest Cricket News

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments