Tuesday, June 18, 2024
Homeकारोबारस्टॉक मार्किट में आज क्यों आई बड़ी गिरावट? यहां जानिए बड़ी वजह,...

स्टॉक मार्किट में आज क्यों आई बड़ी गिरावट? यहां जानिए बड़ी वजह, क्या संभल सकेगा बाजार!

नई दिल्ली, 04 मई (वेब वार्ता)। घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को ओपनिंग के साथ ही बाजार में भूचाल आ गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का बेंचमार्क सेंसेक्स सुबह 9 बजकर 25 मिनट पर 2207.98 अंक लुढ़ककर 74260.80 के लेवल पर चला गया। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 690.30 अंकों की भारी गिरावट के साथ के साथ 22,573.60 के लेवल पर कारोबार कर रहा था। बाजार को दरअसल, लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर कुछ ज्यादा ही भरोसा था कि शायद एनडीए क्लिन स्वीप करने में सफल होगी। लेकिन शुरुआती रुझान बाजार की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। इस वजह से बाजार को झटका लगा और मार्केट क्रैश हो गया।

निवेशकों की भी उम्मीदें टूटी

एग्जिट पोल के रुझानों ने काउंटिंग के एक दिन पहले के कारोबारी सत्र में निवेशकों ने एनडीए सरकार की वापसी के संकेत को देखते हुए जमकर खरीदारी की। घरेलू शेयर मार्केट के दोनों इंडेक्स अब तक के सर्वकालिक नई ऊंचाई पर पहुंच गए। इतना समझ लीजिए कि एक दिन के कारोबार में 3 जून को निवेशकों ने 14 लाख करोड़ रुपये की कमाई कर डाली। लेकिन ये सभी उम्मीदें 4 जून को धूल गईं जब शुरुआती रुझान में एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच रुझानों का मुकाबला दिलचस्प देखने को मिला। जाहिर है बाजार निराश हुआ और ओपनिंग के शुरुआती 20 मिनट में ही निवेशकों को 20 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ गया।

मार्केट एक्सपर्ट ने बताया मार्केट संभलेगा या नहीं

मार्केट एक्सपर्ट कुणाल सरावगी ने INDIA TV से बातचीत में कहा कि आज बाजार की रिकवरी पूरी तरह रिजल्ट पर निर्भर करेगा। अगर दोपहर तक यह संकेत मिल जाएं कि एनडीए को 350 सीटों के आस-पास सीटें मिल रही हैं तो मार्केट वापसी कर सकता है। उनसे जब यह पूछा गया कि माल लीजिए कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनती दिखती है तो मार्केट कैसे रिएक्ट करेगा? इस सवाल पर सरावगी ने कहा कि ऐसा होने की गुंजाइश कम है, बावजूद ऐसा होता है तो मार्केट में डीप करेक्शन देखने को मिल सकता है। निफ्टी 22, 000 के लेवल पर जा सकता है।

मार्केट एक्सपर्ट ने कहा कि आज बाजार की रिकवरी पूरी तरह चुुनावी रिजल्ट पर निर्भर करेगा।

रुझानों में मामला काफी दिलचस्प

वोटों की गिनती के रुझानों की बात की जाए तो सुबह 10 बजकर 30 मिनट के करीब एनडीए 294 सीटों पर रुझानों में आगे चल रही थी, जबकि इंडिया गठबंधन भी 219 सीटों पर बढ़त बनाए हुए था। लोकसभा में कुल 543 सीटें हैं। एनडीए को सरकार बनाने के लिए बहुमत का 272 का आंकड़ा छूना पड़ेगा। ऐसा हो पाएगा या नहीं इसके लिए शाम तक का इंतजार करना होगा। पार्टी के कुछ बड़े नेता पीछे चल रहे हैं। इसमें स्मृति ईरानी अमेठी में सुबह साढ़े दस बजे रुझानों में पीछे चल रही थीं। इसके अलावा, सुल्तानपुर से मेनका गांधी पीछे चल रही थीं।

दिग्गज कंपनियों के शेयर पस्त

बाजार में बड़ी गिरावट की चपेट में दिग्गज कंपनियों के शेयर आ गए। अदानी ग्रुप के शेयरों को बड़ा झटका लगा। शुरुआती कारोबार के दौरान ग्रुप के शेयर 18 प्रतिशत तक लुढ़क गए। शेयर बाजार आज संभल सकेगा या नहीं, यह पूरी तरह एक स्थाई सरकार की स्थिति के संकेत मिलने पर निर्भर करेगा। इसके लिए आज दिनभर की स्थिति के लिए इंतजार करना होगा, तभी स्थिति स्पष्ट हो सकेंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments