Saturday, March 2, 2024
Homeकारोबारघट गई बेरोजगारी, लोगों को मिल रहीं ज्यादा नौकरियां, जानिए क्या हैं...

घट गई बेरोजगारी, लोगों को मिल रहीं ज्यादा नौकरियां, जानिए क्या हैं नए आंकड़े

नई दिल्ली देश में बेरोजगारी दर घटी है। भारत के शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के बीच बेरोजगारी दर अक्टूबर-दिसंबर, 2023 के दौरान घटकर 6.5 प्रतिशत रह गई। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इससे पिछले साल की समान अवधि में बेरोजगारी दर 7.2 प्रतिशत थी। समय अंतराल पर श्रमबल आंकड़े उपलब्ध होने के महत्व को ध्यान में रखते हुए एनएसएसओ ने अप्रैल, 2017 में आवधिक श्रम बल सर्वे (PLFS) शुरू किया था। पीएलएफएस त्रैमासिक बुलेटिन में कहा गया कि पुरुषों के लिए बेरोजगारी दर अक्टूबर-दिसंबर, 2022 के 6.5 प्रतिशत से घटकर अक्टूबर-दिसंबर, 2023 में 5.8 प्रतिशत रह गई।

महिलाओं की बेरोजगारी दर भी घटी

समान अवधि में महिलाओं के लिए बेरोजगारी की दर 9.6 प्रतिशत से घटकर 8.6 प्रतिशत रह गई। सर्वे में आगे कहा गया कि शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए श्रमिक जनसंख्या अनुपात (WPR) अक्टूबर-दिसंबर, 2023 में 46.6 प्रतिशत हो गया। यह अक्टूबर-दिसंबर, 2022 में 44.7 प्रतिशत था।

इस सेक्टर में आएंगे 5 करोड़ रोजगार

होटल्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (HAI) ने सोमवार को कहा कि आतिथ्य एवं पर्यटन क्षेत्र में अगले पांच से सात साल में पांच करोड़ प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसरों का सृजन होने की उम्मीद है। इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड के एमडी एवं सीईओ चटवाल ने कहा कि पर्यटन विकास का एक स्तंभ है, जिसकी कुल रोजगार सृजन में करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी है और यह सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में आठ प्रतिशत का योगदान देता है। एचएआई के उपाध्यक्ष के.बी.काचरू ने कहा कि पिछले दो वर्षों में नियुक्तियों में 271 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments