Thursday, May 23, 2024
Homeराज्यउत्तर प्रदेशमोदी को रोकने के लिए कांग्रेस ने बनाया खास प्लान, क्या चक्रव्यूह...

मोदी को रोकने के लिए कांग्रेस ने बनाया खास प्लान, क्या चक्रव्यूह में फंस जाएंगे पीएम

लखनऊ, 13 अप्रैल (अजय कुमार वर्मा) लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियों को जमीन पर उतारना शुरू कर दिया है। बीजेपी, सपा, बसपा और कांग्रेस समेत सभी पार्टियों के स्टार प्रचारक चुनावी मैदान में उतर चुके हैं। दिल्ली का रास्ता तय करने के लिए सभी दल और गठबंधन उत्तर प्रदेश की 80 सीटों को जीतना चाहते हैं। इसी को लेकर कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने अपनी तैयारियों को धार देते हुए चुनाव प्रचार में जुट गए हैं। I.N.D.I.A. गठबंधन का हिस्सा कांग्रेस यूपी की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है। वहीं, चुनाव अभियान को धार देने के लिए यूपी कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग ने स्ट्रैटेजिक, प्लानिंग और रिसर्च कमेटी का गठन किया है।

दरअसल, एक ओर बीजेपी ने यूपी की सभी 80 की 80 लोकसभा सीट जीतने का लक्ष्य रखा है तो दूसरी ओर इंडिया गठबंधन भी मोदी मैजिक को यूपी में रोकने के लिए पूरे दमखम से जुट गया है। सपा मुखिया अखिलेश यादव के साथ ही यूपी कांग्रेस के नेता भी चुनाव प्रचार में जुट गए हैं और जमीन पर पसीना बहा रहे हैं। इसके चलते अब कांग्रेस ने मीडिया को लेकर खास रणनीति तैयार की है। इसको लेकर मीडिया विभाग के चेयरमैन डॉ. सीपी राय ने बताया कि वर्तमान समय में चुनाव में मीडिया और सोशल मीडिया की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण हो गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए रणनीतिक ढंग से चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए स्ट्रैटेजिक, प्लानिंग और रिसर्च कमेटियों का गठन किया गया है।

छह जोन में मीडिया इंचार्ज तैनात

इसके साथ ही लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव अभियान को दिशा देने के लिए लोकसभा मीडिया प्रभारियों की नियुक्ति की गई है। लोकसभा क्षेत्रों, संगठन और वॉर रूम के बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिए 6 जोन मीडिया इंचार्ज की भी नियुक्ति की गई है। डॉ. सीपी राय ने बताया कि चुनावी मुद्दों को धार देने के लिए और जमीन की नब्ज समझने के लिए एक मीडिया सलाहकार समिति का भी गठन किया गया है। उस कमेटी में वरिष्ठ नेता, शिक्षक, पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है।

इनको मिली जिम्मेदारी

सीपी राय ने बताया कि लोकसभा चुनाव को गति देने के लिए वरिष्ठ कांग्रेस नेता द्विजेन्द्र त्रिपाठी को यूपी कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग की 17 सदस्यीय सलाहकार समिति का समन्वयक नियुक्त किया गया है। साथ ही अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया पैनलिस्ट सुरेन्द्र राजपूत को 14 सदस्यीय स्ट्रैटेजिक कमेटी का संयोजक बनाया गया है, जबकि प्रवक्ता अंशू अवस्थी को सह संयोजक नियुक्त किया गया है। वहीं, प्रवक्ता डॉ. हिलाल अहमद नकवी को 15 सदस्यीय रिसर्च कमेटी का समन्वयक और प्रवक्ता संजीव सिंह को 15 सदस्यीय प्लानिंग कमेटी का समन्वयक नियुक्त किया गया है।

इमरान मसूद के समर्थन में किया प्रचार

उधर, यूपी कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय और प्रदेश अध्यक्ष अजय राय चुनाव प्रचार में जुटे हैं। हालांकि, अभी तक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, प्रियंका, सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने यूपी में कोई भी जनसभा नहीं की है। कांग्रेस पार्टी रायबरेली, अमेठी, सहारनपुर, सीतापुर समेत यूपी की 17 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने जा रही है। यूपी में पहले चरण की आठ सीट पर 19 अप्रैल को वोटिंग पड़ेगी। शनिवार को कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद के समर्थन में प्रचार करने पहुंचे अविनाश पांडेय ने कहा कि यह हार और जीत का चुनाव नहीं है, वास्तव में यह चुनाव सत्य-असत्य का है।

अविनाश पांडे ने बीजेपी पर बोला हमला

अविनाश पांडे ने कहा कि 2014 से पहले की गारंटियां, जिसमें हर साल 2 करोड़ रोजगार, 15-15 लाख, 2022 तक किसानों की दोगुनी आय और सबके लिए आवास आदि के जो वायदे मोदी जी ने किए थे और जिन्हें अमित शाह ने बाद में चुनावी जुमलों का नाम दिया। उन झूठी गारंटियों का मुकाबला कांग्रेस के 5 न्याय और 25 गारंटियों से है, जिनमें से कई गारंटियां तो पहले ही कांग्रेस शासित प्रदेशों में लागू की जा चुकी है और आज सच्चाई के रूप में जनता के सामने है।

राहुल गांधी ने 10 हजार से ज्यादा किमी तक की यात्रा की

राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे ने कहा कि राहुल गांधी ने 10,700 किलोमीटर की अपनी भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा में विभिन्न धर्मों, जातियों, भाषाओं और राज्यों के नागरिकों से जो संवाद किया, उसी संवाद पर आधारित हमारा घोषणा पत्र एक ऐसा पवित्र दस्तावेज है, जो देश के हर व्यक्ति के लिए न्याय, विकास सुनिश्चित करेगा। साथ ही साथ बाबा साहब भीमराव आंबेडकर द्वारा दिए गए महान संविधान की खूबसूरती को कायम रखते हुए देश में समता मूलक समाज और मजबूत लोकतंत्र की पुनर्स्थापना भी करेगा। जिसे गत 10 वर्षों के भाजपा शासन ने बहुत कमजोर किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments