Tuesday, June 18, 2024
Homeराज्यअन्य राज्यमनसा, बठिंडा, श्री मुक्तसर साहिब, फाजिल्का में हीट वेव के लिए आईएमडी...

मनसा, बठिंडा, श्री मुक्तसर साहिब, फाजिल्का में हीट वेव के लिए आईएमडी रेड अलर्ट

चंडीगढ़, 19 मई (वेब वार्ता)। पंजाब में प्रचंड गर्मी का कहर लगातार जारी है। दिनोंदिन पारा चढ़ रहा है और लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। गर्म हवाओं की वजह से राज्य के 10 से ज्यादा जिलों का तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। शनिवार को भी लुधियाना जिले का समराला सबसे गर्म रहा। यहां का तापमान 46.1 दर्ज किया गया जो सामान्य से 5.5 डिग्री ज्यादा है।

दिन के साथ रात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। गौरतलब है कि लुधियाना में मई महीन में 11 साल पहले इतनी गर्मी पड़ी थी। मौसम विभाग ने इसी बीच चार जिलों मानसा, बठिंडा, मुक्तसर व फाजिल्का के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। रविवार व शनिवार को इन जिलों में भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा, जो बच्चों, बुजुर्गों व मरीजों के लिए ज्यादा खतरनाक है। यही कारण है कि विभाग ने लोगों को तेज धूप से बचने की सलाह दी है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन में पंजाब व हरियाणा के मौसम शुष्क ही रहने वाला है, जिसके चलते इसमें कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। अधिकतर जगहों पर तापमान 45-46 डिग्री के आसपास ही रहने की संभावना है। इसी तरह हीट वेव के चलते पंजाब के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में तापमान 47 डिग्री तक भी पहुंचा सकता है। कुछ हिस्सों में मामूली बारिश भी हुई है, लेकिन उससे गर्मी से कुछ राहत नहीं मिली है।

अधिकारी के अनुसार

अभी आगे पंजाब का मौसम शुष्क ही रहने वाला है। अगले दो दिन के लिए हीट वेव का रेड अलर्ट भी है। चार जिलों में इसका प्रभाव रहेगा और इनमें भीषण गर्मी होगी।

-एके सिंह, निदेशक, मौसम विभाग चंडीगढ़।

कहां कितना तापमान

अमृतसर : 44.3 डिग्री

लुधियाना: 45.2

पटियाला : 45.1

पठानकोट : 45.1

बठिंडा : 44.0

फरीदकोट : 44.0

गुरदासपुर: 44.0

एसबीएस नगर : 43.3

बरनाला : 44.2

फिरोजपुर : 44.2

पंजाब में बदला स्कूलों का समय, अब 7 से 12 बजे तक लगेंगे

पंजाब में शिक्षा विभाग ने शनिवार को स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया है। सोमवार से प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूल सुबह 7 से लेकर दोपहर 12 बजे तक लगेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव कमल किशोर यादव की तरफ से ये आदेश जारी किए गए हैं, जो 31 मई तक के लिए प्रभाव में रहेंगे। सभी स्कूलों को सख्ती से इसकी पालना करनी होगी।

अबोहर के सरकारी अस्पताल में हीट वेव वार्ड बनाया

भीषण गर्मी को देखते हुए सिविल सर्जन के आदेश पर अबोहर के सरकारी अस्पताल में हीट वेव वार्ड स्थापित किया गया है ताकि गर्मी से प्रभावित मरीजों का यहां उपचार हो सके। अस्पताल की सीएमओ डॉ. नीरज गुप्ता ने बताया कि 5 बैड का वार्ड बनाया गया है। इसमें गर्मी से बचाव के लिए सभी प्रकार के उपकरण एवं दवाएं रखी गई हैं। अबोहर में शनिवार को पारा 44 के पार रहा।

खूब पानी पीएं, ढीले कपड़े पहनें

गर्मी से बचने के लिए हिदायतें भी जारी की गई हैं। सुबह 10 से 4 बजे तक जब तक बहुत जरूरी न हो, तेज धूप में बाहर निकलने से मना किया है। साथ ही खूब पानी पीने की सलाह दी गई है। इसके अलावा हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने और सिर को कपड़े व टोपी से ढंकने को कहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments