Monday, June 17, 2024
Homeराज्यअन्य राज्य15वें दिव्य कला मेले का रिकॉर्ड 2 करोड़ की बिक्री के साथ...

15वें दिव्य कला मेले का रिकॉर्ड 2 करोड़ की बिक्री के साथ हुआ समापन

– मेले में आयोजित रोजगार मेले में 14 दिव्यांगजन को मिला जॉब ऑफर लेटर

– 20 राज्यों के लगभग 100 दिव्यांगजन कारीगरों और उद्यमियों ने लिया भाग

अहमदाबाद, 25 फरवरी (वेब वार्ता)। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा आयोजित 15वां दिव्य कला मेले का अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर भव्य समापन हुआ। देश के 20 राज्यों से आये लगभग 100 दिव्यांगजन ने 10 दिन तक चले इस मेले में लगभग रिकॉर्ड 2 करोड़ की बिक्री की।

15th Divya Kala Melaमेले में दिव्यांगजन कारीगर और उद्यमियों को उनके कला, प्रदर्शन, बिक्री और उद्यमिता के लिए अलग अलग श्रेणी में सम्मानित किया गया। तेलंगाना की करनाटी पांडुगाना को कपड़े से बने उत्पाद के लिए बेस्ट सेलर, मध्यप्रदेश के सुखदेव कनाडे को मिट्टी से बने बर्तन के लिए इनोवेटिव प्रोडक्ट, अहमदाबाद गुजरात की श्रीमति सरिता कुमारी को बेस्ट वूमेन इंटरप्रेन्योर, राजकोट गुजरात के चावडा गौरांग दिनेशभाई को आर्टिफिशियल ज्वेलरी के लिए बेस्ट डिसप्ले, अहमदाबाद के समृद्ध कुमार की मधुर आवाज़ के लिए बेस्ट दिव्यांग आर्टिस्ट के लिए पुरुस्कृत किया गया। मेले में सबसे अधिक खरीदारी करने के लिए नीपा कपाड़िया, दिप्ती शाह, एम.एम. बुख़ारी और एस.आई. बुख़ारी को बेस्ट बायर के लिए सम्मानित किया गया। समापन समारोह में 19 फरवरी को आयोजित रोज़गार मेले में शॉर्टलिस्टेड 14 दिव्यांगजन को जॉब ऑफर लेटर भी प्रदान किया गया। इस रोज़गार मेले में 11 कंपनियों ने भाग लिया था।

15th Divya Kala Melaसमापन समारोह में गणमान्य अथिति के रुप में पधारे गुजरात स्टेट हैंडीकैप्ड फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक भागीरथ अहिर, सीआरसी अहमदाबाद की लेक्चरर प्रियंका सिंह चौहान, ब्लाइंड पीपल्स एसोसिएशन के डॉ भूषण पुनानी, स्कूल फॉर डीफ-म्यूट सोसाइटी अहमदाबाद के कैम्पस डायरेक्टर वासराम भाई ने दिव्यांगजन को सम्मानित किया। इस अवसर पर एनडीएफडीसी के आर.के.मिश्रा, गोपाल सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद थे। 16 से 25 फरवरी तक आयोजित इस मेले में स्वादिष्ट व्यंजन के साथ प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आकर्षण का केंद्र रहे।

15th Divya Kala Melaगौरतलब है कि पीएम नरेन्द्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास पर आधारित दिव्य कला मेले का उद्घाटन गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने 16 फरवरी को केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार की गरिमामयी उपस्थिति में किया। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, केन्द्र सरकार द्वारा दिव्यांगजन कारीगरों और उद्यमियों को बड़ा मंच और बाजार देने के लिए पूरे देश में दिव्य कला मेले का आयोजन कर रहा है जिसका उद्देश्य दिव्यांगजन को आत्मनिर्भर बनाने के साथ समाज के मुख्य धारा से जोड़ना है। भारत सरकार के निगम नेशनल दिव्यांगजन फाइनैंस एंड डिवैल्पमेंट कार्पोरेशन ने इस मेले का आयोजन के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments