Tuesday, June 18, 2024
Homeमनोरंजन8 करोड़ में बनी इस फिल्म ने कमाए थे 104 करोड़, जीते...

8 करोड़ में बनी इस फिल्म ने कमाए थे 104 करोड़, जीते थे 3 नेशनल अवॉर्ड, बिग बी ने कैमियो से लूट ली थी महफिल

मुंबई, (वेब वार्ता)। बॉक्स ऑफिस को लेकर कुछ सालों पहले तक लोगों के मन में एक धारणा बन चुकी थी कि यहां सिर्फ ‘मसाला’ ही चलता है। वही फिल्म चलेगी, जिसमें बड़े सितारे, बड़ा बजट और मंहीग लोकेशन्स की झलक होगी। लेकिन, विक्की डोनर से लेकर भेजा फ्राय तक जैसी कई फिल्में आईं, जिन्होंने इस धारणा को गलत साबित किया। लो बजट में बनीं इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धड़ल्ले से कमाई की। ऐसी ही एक लो बजट फिल्म 2012 में रिलीज हुई थी। इस मिस्ट्री थ्रिलर में बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस ने लीड रोल निभाया था और फिल्म में अमिताभ बच्चन जैसे सुपरस्टार का कैमियो था। इसके अलावा नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी इस फिल्म का हिस्सा थे। क्या आप इस फिल्म का नाम बता सकते हैं? नहीं! तो चलिए हम आपको एक और हिंट दे देते हैं। इस फिल्म की कहानी कोलकाता में सेट की गई थी।

2012 में रिलीज हुई थी फिल्म

अगर आप अब भी नहीं समझ पाए कि यहां किस फिल्म की बात हो रही है तो ये 2012 में रिलीज हुई फिल्म ‘कहानी’ है, जिसमें विद्या बालन लीड रोल में थीं। 8 करोड़ के बजट में बनी मिस्ट्री थ्रिलर ने बॉक्स ऑफिस पर 104 करोड़ की कमाई करके फिल्म विशेषज्ञों को भी हैरानी में डाल दिया था। फिल्म में विद्या बालन ने एक ऐसी महिला का रोल निभाया था, जो प्रेग्नेंट होने का नाटक करती है। सुजॉय घोष के निर्देशन में बनी इस शानदार फिल्म में विद्या के किरदार का नाम विद्या बागची रहता है, जो दुर्गा पूजा के दौरान कोलकाता में अपने लापता पति की तलाश कर रही होती है।

‘कहानी’ की कहानी

9 मार्च 2012 में रिलीज हुई ‘कहानी’ की कहानी को समीक्षकों ने खूब सराहा था। कहानी फिल्म की कहानी की शुरुआत कोलकाता मेट्रो के एक डिब्बे में विषैली गैस का हमला होने से होती है, जिससे हर तरफ हड़कंप मच जाता है। 2 साल बाद एक प्रेग्नेंट सॉफ्टवेयर इंजीनियर विद्या बागची (विद्या बालन) अपने लापता पति अर्णब बागची की तलाश करते हुए दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान लंदन से कोलकाता पहुंचती है। ऐसे में एक पुलिस अधिकारी सत्यकि राणा सिन्हा (परमब्रत चटर्जी) उसकी मदद की पेशकश करता है। विद्या का कहना है कि उसका पति नेशनल डेटा सेंटर के एक असाइनमेंट के चलते कोलकाता आए थे। शुरुआती जांच में पता चलता है कि एनडीसी ने इस तरह के किसी शख्स को नियुक्त नहीं किया था।

जबरदस्त है फिल्म की कहानी

एनडीसी की ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर एग्नेस डी’मेलो विद्या को बताती है कि उसने जो हुलिया बताया है वह एनडीसी के पूर्व कर्मचारी मिलन दामजी से मिलता है। इससे पहले कि एग्नेस विद्या की कोई और मदद करती, बॉब बिस्वास नामका शख्स उसकी हत्या कर देता है। विद्या और राणा एनडीसी के ऑफिस में घुसते हैं और बॉब के साथ मुठभेड़ से बचते हुए दामजी की फाइल ले लेते हैं। इसके बाद फिल्म की कहानी में कई जबरदस्त मोड़ आते हैं। मिस्ट्री और थ्रिल से भरी इस फिल्म की कहानी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था।

kahaani film

कहानी 2 ने भी की थी अच्छी कमाई

‘कहानी’ की रिलीज के बाद इसकी सफलता को देखते हुए मेकर्स 4 साल बाद इसका सीक्वल लेकर भी आए। इसके सीक्वल का नाम ‘कहानी 2’ रखा गया। Sacnilk की रिपोर्ट के अनुसार, कहानी 2 को 25 करोड़ के बजट में बनाया गया था और इसने वर्ल्डवाइड 55.90 करोड़ की कमाई की थी। कहानी में विद्या बालन के अलावा नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी अहम रोल में थे और अमिताभ बच्चन ने फिल्म में कैमियो किया था। फिल्म के लिए ‘एकला चलो रे’ गाकर उन्होंने पूरी लाइमलाइट लूट ली थी। फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर भी उपलब्ध है। बता दें, कहानी को आईएमडीबी पर 8.1 रेटिंग मिली है। यही नहीं इसे 3 नेशनल अवॉर्ड भी मिले हैं। कहानी 2 में विद्या बालन के साथ अर्जुन रामपाल भी अहम रोल में थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे बारें में

वेब वार्ता समाचार एजेंसी

संपादक: सईद अहमद

पता: 111, First Floor, Pratap Bhawan, BSZ Marg, ITO, New Delhi-110096

फोन नंबर: 8587018587

ईमेल: webvarta@gmail.com

सबसे लोकप्रिय

Recent Comments