27.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

हेयर फॉल से लेकर डैंड्रफ तक के इलाज में खूब काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

बालों की समस्या बदलते मौसम, प्रदूषण के कारण खूब प्रभावित होती है। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना आसान नहीं है। इसलिए हर कोई केमिकल प्रॉडक्ट का सहारा लेता है, क्योंकि हर किसी को एक मात्र यही विकल्प नजर आता है। लेकिन कुछ घरेलू तरीकों को अपना कर आप बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यहां देखें कुछ अमेजिंग घरेलू नुस्खे-

 

बालों की समस्या के लिए घरेलू नुस्खे

 

1) मेथी दाना का पानी

मेथी के बीज फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसके अलावा ये पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स का सोर्स होते हैं। इसे बालों पर लगाने के लिए रात भर के लिए मेथी दाना को भिगो दें। फिर अगले दिन इसके पानी को एक स्प्र बोतल में भर कर रख दें। अगले दिन बालों को वॉश करने से 30 मिनट पहले इसे बालों की जड़ों में स्प्रे करें।

2) चावल का पानी

कोरियन ब्यूटी टिप्स में चावल और चावल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। ये पानी अमिनों एसिड और विटामिन बी, सी ई से भरपूर होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए चावल को भिगोएं और फिर इसके पानी को एक स्प्रे बोतल में डालें। फिर हेयर वॉश से पहले इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें। ये पानी बालों की कई तरह की परेशानी को खत्म करने में मदद करता है।

 

3) एलोवेरा

बालों के लिए एलोवेरा जेल खूब फायदेमंद है। स्किन केयर में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आप कच्चे एलोवेरा जेल को सीधे अपने बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इसे अपने हाथों से अपने स्कैल्प, बालों और सिरों पर लगाएं। एलोवेरा को लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

4) दही और सरसों का तेल

बालों के लिए ये हेयर मास्क फायदेमंद है, क्योंकि ये विटामिन ई, फैटी एसिड और ओमेगा से भरा होता है। इसे लगाने के लिए दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें फिर इसे अपने बालों में अच्छे से लगाएं। सूखने के बाद इसे वॉश करें। Hair Masks for Monsoon : बारिश के दिनों में बालों के लिए किसी मैजिक से कम नहीं है ये हेयर मास्क

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles