27.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022

झड़ते बालों से छुटकारा दिलाएगा प्याज लहसुन के छिलकों से बना होममेड ऑयल

बदलते मौसम में झड़ते बालों की समस्या से हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग महंगे शैंपू से लेकर दवा तक खाने से परहेज नहीं करते हैं। बावजूद इसके हेयर फॉल की समस्या जस की तस बनी रहती है। अगर आपके साथ भी ऐसी ही कोई दिक्कत है तो महंगे शैंपू की जगह घर पर बनाएं प्याज और लहसुन के छिलकों से बना ये बेहद असरदार हेयर ऑयल।

प्याज-लहसुन का तेल लगाने के फायदे-
लहसुन के छिलकों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। जबकि प्याज के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकता है।अदरक बालों को पोषण देने का काम करता है तो नारियल तेल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

प्याज-लहसुन का तेल बनाने के लिए सामग्री-
-प्याज के छिलके – 2 कटोरी
-लहसुन के छिलके – 1 कटोरी
-नारियल का तेल – 1 कटोरी
-सूखा हुआ अदरक – छोटा टुकड़ा

प्याज-लहसुन का तेल बनाने का आसान तरीका-
प्याज-लहसुन का तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में प्याज और लहसुन के छिलकों के साथ सूखा हुआ अदरक और नारियल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर 20 से 25 मिनट के लिए पकाएं। जब नारियल के तेल का रंग बदल जाए तो इस तेल को ठंडा करके किसी कांच की बोतल में स्टोर करके रख लें। ध्यान रखें, आप इस तेल को बनाने के बाद 2 माह तक यूज कर सकते हैं।

क्या है प्याज और लहसुन के छिलकों से बने तेल को बालों में लगाने का सही तरीका-
प्याज-लहसुन के छिलकों से बने तेल को लगाने से पहले इसे थोड़ा गुनगुना कर लें। इस गुनगुने तेल से अपने बालों की मालिश करें और रात भर इसे बालों में लगा रहने दें। सुबह किसी माइल्ड शैम्पू से अपने बाल दो लें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में 2 बार इस तेल का इस्तेमाल करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles