25.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022

कुशीनगर में 9 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चो को बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अन्तर्गत विटामिन ए की सम्पूर्ण  डोज दी जायेगी : जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी

कुशीनगर 1 अगस्त। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुरेश पटारिया ने बताया कि दिनांक 03.08.2022 से जनपद कुशीनगर में 9 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चो को बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अन्तर्गत विटामिन ए की सम्पूर्णन डोज दी जायेगी। यह प्रत्येक बुधवार और शनिवार को क्षेत्रो में आयोजित होने वाले छाया वी०एच०एन०डी० सत्रों माध्यम से दिया जायेगा। इसके लिए आज दिनांक 01.08.2022 को मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में एक अन्तर्विभागिय समन्वय बैठक आयोजित की गयी। जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा सुरेश पटारिया एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 संजय गुप्ता द्वारा किया गया  !
बैठक में सभी ब्लाक से आयें प्र०चि०अ०, बी०पी०एम० ए०आर०ओ० एवं सी०डी०पी०ओ० और यूनीसेफ से डी०एम०सी० शाहाबाज मिनहाज द्वारा प्रतिभाग किया गया जिसमें विटामिन ए से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभो पर चर्चा की गयी। विटामिन ए मुख्य रूप बच्चों में रोगो से लडने के क्षमता बृद्धि करता है तथा रतोंधी जैसी आँखो के भयानक बिमारी से बचाव करता है एवं आखों में होने वालें अल्सर से बचाव करता है । जिससे बच्चो की मृत्यु दर में कमी आती है तथा बच्चो को अन्धा होने से बचाव मिलता है।
सी एम ओ ने बताया कि यह कार्यक्रम पुरे अगस्त माह में आयोजित किया जायेगा इस दौरान 458859 बच्चो को विटामिन ए की खुराक खिलायी जायेगी और साथ ही नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चो को छूटे हुये टीके लगाये जायेगें । दिनांक 01 अगस्त 2022 से 07 अगस्त 2022 तक विश्व स्तनपान सप्ताह भी मनाया जाना है जिसमें आशा, ए0एन0एम0,आगनवाडी एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों एवं एन0जी0ओ0 के माध्यम से जन जागरूकता की जायेगी जिसमें स्तनपान से बच्चो को मिलने वाले लाभों के बारे में बताया जायेगा ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles