West Bengal: ममता का PM मोदी पर पलटवार- 2.5 लाख किसानों के नाम दिए थे, पर नहीं मिला पैसा

Webvarta Desk: एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) सरकार पर राज्‍य में किसान (West Bengal farmers) सम्‍मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) नहीं लागू करने का आरोप लगाया था। मोदी ने राज्‍य के किसानों से वादा किया था कि बीजेपी सरकार बनने पर तत्‍काल सभी को बकाया पैसा दिया जाएगा।

अब मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने पीएम मोदी (PM Modi) पर पलटवार किया है। सोमवार को उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत ढाई लाख किसानों के नाम की सूची केंद्र सरकार को सौंपी थी। ममता ने पूछा कि मोदी सरकार (Modi Govt) ने अभी तक इन लाभार्थियों को नकद राशि क्यों नहीं दी है?

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने विधानसभा को बताया कि बंगाल सरकार को केंद्र सरकार से छह लाख आवेदकों की सूची मिली थी जिनमें से ढाई लाख नामों का सत्यापन करने के बाद उन्हें केंद्र को भेज दिया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार राज्य में 19 औद्योगिक परियोजनाओं की शुरुआत करेगी जिसमें 72,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा और इससे 3.29 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। बता दें कि विधानसभा में पांच फरवरी को लेखानुदान पेश किया गया था जिस पर चर्चा के दौरान उठाए गए प्रश्नों का ममता बनर्जी जवाब दे रही थीं।

मोदी ने कहा था-‘पहली कैबिनेट में देंगे किसानों को बकाया पैसा’

गौरतलब है कि गत रविवार को हल्दिया में कई परियोजनाओं का शुभारंभ करने आए पीएम नरेंद्र मोदी ने ममता सरकार पर किसानों का अहित करने आरोप लगाया था। उन्‍होंने कहा था कि अब तक राज्‍य के किसानों को ममता दीदी ने केंद्र सरकार का पैसा नहीं बांटा पर अब चुनाव नजदीक आने पर उन्‍होंने इस योजना के लिए हामी भर दी है। मोदी ने कहा कि बीजेपी सरकार बनने पर पहली कैबिनेट बैठक में किसानों को न्‍याय दिया जाएगा।