West Bengal Election: TMC ने किया 291 कैंडिडैट्स का ऐलान, CM ममता नंदीग्राम से लड़ेंगी चुनाव

Webvarta Desk: TMC 291 Candidates List: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव (West Bengal Election) के लिए राज्य की सत्तारुढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC Candidates in West Bengal Election 2021) ने अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है।

सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) के आवास पर पार्टी की मुख्य चुनाव समिति (TMC 291 Candidates List) की बैठक के बाद इन नामों की घोषणा की गई है। इस लिस्ट में सबसे खास नाम ममता बनर्जी का है, जिन्हें नंदीग्राम (Nandigram Seat) से चुनाव लड़ाया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, इस सीट पर BJP की ओर से TMC के पूर्व नेता और ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के बेहद खास रहे सुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) को टिकट दिया जा सकता है। पश्चिम बंगाल में 291 सीटों पर टीएमसी के उम्मीदवार (TMC 291 Candidates List) उतारे गए हैं और उत्तर बंगाल की 3 सीटों को छोड़ा गया है।

लिस्ट (TMC 291 Candidates List) में तमाम ऐसे नेता शामिल हैं, जो कि वर्तमान में टीएमसी के टिकट पर विधायक हैं और उन्हें फिर से मौका दिया गया है। इसके अलावा ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक मुखर्जी (Abhishek Banerjee) के विश्वासपात्र कहे जाने वाले कई नेता भी प्रत्याशी बनाए गए हैं।

प्रत्याशियों के नाम के ऐलान के साथ टीएमसी (TMC 291 Candidates List) ने यह भी कहा है कि 8 मार्च को महिला दिवस के मौके पर ममता बनर्जी कोलकाता में रोड शो करेंगी। ममता बनर्जी ने लिस्ट जारी करने से पहले कहा कि उन्होंने नए और पुराने दोनों तरह के नेताओं को टिकट देने का फैसला किया है। ममता ने कहा कि जिन पुराने नेताओं को टिकट नहीं दिया गया है, वह विधान परिषद में काम करेंगे।

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने अपने खास नेता पार्थ चटर्जी को टिकट नहीं दिया है। इसके अलावा 25 से अधिक वर्तमान विधायक ऐसे हैं, जिन्हें चुनाव में ना उतारने का फैसला हुआ है। इन सभी के जगह नए प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है। इस लिस्ट में सिंगर आदित्य मुंशी को राजा घाट से प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं चंद्रमा भट्टाचार्य नॉर्थ दमदम से उम्मीदवार बनाए गए हैं।

दो बार से सत्ता में है ममता की पार्टी

तृणमूल कांग्रेस के हौसले इसलिए बुलंद हैं क्‍योंकि 2011 और 2016 के पिछले विधानसभा चुनावों में उसने जीत हासिल की। खासकर साल 2016 में उसे 211 सीटें मिली थीं। वहीं बीजेपी को क्रमश: 0 और 3 सीटें मिली थीं। लेकिन तब से हालात बहुत बदले हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को 42 में से 18 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल हुई और वोट पर्सेंट भी 40.64 रहा।

बंगाल में 294 विधानसभा सीटें

पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं और राज्‍य में वर्ष 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं। वर्ष 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में टीएमसी को 211, लेफ्ट को 33, कांग्रेस को 44 और बीजेपी को मात्र 3 सीटें मिली थीं। वोट शेयर में भी बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया है। टीएमसी ने जहां 43.3 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया वहीं बीजेपी को 40.3 प्रतिशत वोट मिले। बीजेपी को कुल 2 करोड़ 30 लाख 28 हजार 343 वोट मिले जबकि टीएमसी को 2 करोड़ 47 लाख 56 हजार 985 मत मिले हैं।