West Bengal BJP Manifesto: CAA, अवैध घुसपैठ, महिला आरक्षण.. BJP के ‘सोनार बांग्ला’ में क्या-क्या

Webvarta Desk: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों (West Bengal Election) में अपना परचम लहराने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। रविवार को पार्टी दफ्तर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बंगाल चुनावों के लिए बीजेपी का घोषणा पत्र (Bengal BJP Manifesto) जारी किया।

BJP ने इसका नाम संकल्‍प पत्र रखा है। बंगाल की जनता का दिल जीतने के लिए बीजेपी ने संकल्‍प पत्र (Bengal BJP Manifesto Sankalp Patra) में कई लुभावने वादे किए हैं। बंगाल में अवैध घुसपैठ को लेकर पार्टी ने अपना लक्ष्‍य स्‍पष्‍ट रखा है। शाह (Amit Shah) ने कहा कि बीजेपी की सरकार बनते ही पहली कैबिनेट में CAA लागू किया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण देने का भी वादा किया गया है।

3 नए एम्‍स, किसानों को बकाया पैसा भी

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र (Bengal BJP Manifesto) में उत्तर बंगाल, जंगलमहल और सुंदरवन क्षेत्र में 3 नए एम्‍स बनाने का वादा किया है। इसके अलावा राज्‍य के सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देने का वादा किया गया।

शाह (Amit Shah) ने कहा कि इसके साथ ही 75 लाख किसानों को जो 18 हजार रुपये तीन साल से जो ममता बनर्जी ने नहीं पहुंचाया है, उसे भी सीधे किसानों को बैंक अकाउंट में देंगे। केंद्र सरकार का जो 6 हजार रुपये आता है उसमें राज्य सरकार का 4 हजार रुपया जोड़कर दिया जाएगा। मत्स्य पालकों को हर वर्ष 6 हजार रुपये दिए जाएंगे।

11 हजार करोड़ का सोनार बांग्‍ला फंड

अमित शाह ने कहा कि हम पश्चिम बंगाल की जनता से वादा करते हैं कि जैसे पहले कम्युनिस्ट और बाद में TMC ने जो सत्ता में होता है, वो सत्ता बरकरार रखने के लिए चुनाव में हिंसा करते हैं। हम निष्पक्ष चुनाव हो, यह सुनिश्चित करेंगे और राजनीतिक हिंसा बंगाल में भूतकाल की बात हो जाएगी। घोषणापत्र में वादा किया गया है कि 11 हजार करोड़ रुपये की सोनार बांग्ला फंड की शुरुआत की जाएगी। जो बंगाल के साहित्य, कला, संस्कृति और सारी विधाओं को प्रमोट करने का काम करेगा। इसके अलावा निवेशकों के लिए इन्‍वेस्‍ट बांग्‍ला की स्थापना की जाएगी।

शरणार्थी परिवारों को 5 साल तक सालाना 10 हजार

बीजेपी ने मुख्यमंत्री शरणार्थी योजना के तहत प्रत्येक शरणार्थी परिवार को पांच साल तक डीबीटी से 10 हजार रुपया प्रतिवर्ष देने का वादा किया है। गृह मंत्री ने कहा कि हमने तय किया है कि पहले ही कैबिनेट के अंदर बंगाल के हर गरीब को आयुष्मान भारत योजना का लाभ पहुंच पाए। हमने तय किया है कि व्यक्ति क्या, परिंदा भी पर न मार पाए, इस तरह की सीमा सुरक्षा की व्यवस्था हम करेंगे।

लड़कियों को PG तक की पढ़ाई मुफ्त, बसों में निशुल्‍क यात्रा

घोषणापत्र में बंगाल की लड़कियों के लिए केजी से पीजी तक की पढ़ाई निशुल्क रखने का वादा किया गया है। इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सभी महिलाओं के लिए निशुल्क यात्रा की व्यवस्था होगी। ओबसी आरक्षण की सूची में महिस्य, तेली और अन्य हिंदू समुदाय जो रह गए हैं, उनको समाहित करने का काम भी बीजेपी की सरकार करेगी।

राजनीतिक हिंसा की जांच के लिए बनेगी SIT, 25 लाख का पुनर्वास पैकेज

अमित शाह ने कहा कि हम राजनीतिक हत्याओं के मामलों की जांच करने और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए एक एसआईटी का गठन करेंगे। हम पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा के पीड़ितों के पुनर्वास पैकेज के रूप में 25 लाख रुपये तक प्रदान करेंगे।

एंटी करप्‍शन हेल्‍पलाइन से भ्रष्‍टाचार खत्‍म करने का वादा

बीजेपी ने कृषक सुरक्षा योजना के तहत हर भूमिहीन किसान को हर वर्ष 4,000 रुपये की सहायता का वादा किया है। इसके अलावा बीजेपी सरकार बनने पर सभी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ दिलवाने की बात कही गई है। भ्रष्‍टाचार खत्‍म करने के लिए एंटी करप्‍शन हेल्प लाइन शुरू की जाएगी।

टैगोर और सत्यजीत रे के नाम पर दिए जाएंगे पुरस्‍कार

संकल्‍प पत्र में बंगाल के हर परिवार को शौचालय और साफ पीने का पानी की व्यवस्था का वादा किया गया है। इसके अलावा नोबल पुरस्कार की तर्ज पर टैगोर पुरस्कार और ऑस्कर पुरस्कार की तर्ज पर सत्यजीत रे इंटरनेशनल अवॉर्ड की शुरुआत की जाएगी।