बड़ी खबर! उत्तराखंड में BJP का सरप्राइज, तीरथ सिंह रावत होंगे राज्य के नए मुख्यमंत्री

Webvarta Desk: उत्तराखंड में सियासी उठापटक (Uttrakhand Political Crisis) के बीच तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) को नया मुख्यमंत्री (Uttrakhand CM Tirath Singh Rawat) बनाया गया है। तीरथ सिंह रावत पौड़ी गढ़वाल से लोकसभा सांसद हैं। पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तीरथ के नाम की घोषणा की।

इससे पहले राज्य में नए सीएम (uttarakhand new cm name) को लेकर सस्पेंस बना हुआ था। इनमें धन सिंह रावत और सतपाल महाराज का नाम सबसे आगे चल रहा था।

कौन है तीरथ सिंह रावत?

तीरथ सिंह (Uttrakhand CM Tirath Singh Rawat) का जन्म 9 अप्रैल 1964 को पौड़ी गढ़वाल में हुआ था। वर्तमान में वह पौड़ी लोकसभा सीट से ही सांसद हैं। इससे पहले साल 2012-2017 में चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं। वह बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव भी हैं। उन्होंने श्रीनगर गढ़वाल के बिरला कॉलेज से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रैजुएट और पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद वह आरएसएस के साथ बतौर सामाजिक कार्यकर्ता जुड़ गए।

सीएम पद की रेस में आगे थे ये नाम

त्रिवेंद्र रावत के इस्तीफे के बाद राज्य के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चार नामों की चर्चा चल रही थी। इनमें उत्तराखंड में राज्य मंत्री धन सिंह रावत, राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी, नैनीताल से लोकसभा सांसद अजय भट्ट और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज शामिल थे। सतपाल महाराज ने हाल में संघ के प्रमुख नेताओं से मुलाकात भी की थी।