30.1 C
New Delhi
Tuesday, September 26, 2023

जारी हुआ UP पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन, यहां पढ़े पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली, (वेब वार्ता)। हाल ही में आई बड़ी खबर के मुताबिक, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि विभाग में कांस्टेबल के कुल 52,699 खाली पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। हालांकि, इस बारे में आपको बता दें कि बोर्ड की ओर से अभी आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है। आइए यहां जानते है पूरी डिटेल्स…

52,699 पदों पर भर्ती

दरअसल इस यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 अधिसूचना जुलाई 2023 में जारी होने की संभावना है, जैसे ही यह अधिसूचना जारी होती है तो ठीक इसके बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 आवेदन विंडो होस्ट करेगी। गौरतलब हो कि पहले यह भर्ती 33,757 पदों पर होनी थी, लेकिन प्रक्रिया में 10 महीने की देरी के कारण अब पदों की संख्या बढ़ाकर 52,699 कर दी गई है।

ऐसे होगा चयन

अब बात करते है कैंडिडेट्स के चयन प्रक्रिया के बारे में दरअसल लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और प्री-मेडिकल टेस्ट (पीएमटी) पर आधारित होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपीपीआरपीबी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को ‘हाइब्रिड’ मोड में आयोजित करने की प्लानिंग बना रहा है। बता दें कि इस परीक्षा में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड एक साथ शामिल होंगे। इसका पेपर कंप्यूटर स्क्रीन पर ऑनलाइन प्रदर्शित किया जाएगा, जबकि उम्मीदवारों को उत्तरों को चिह्नित करने के लिए ओएमआर उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। इस तरह परीक्षा होगी।

पदों का विवरण

कांस्टेबल सिविल पुलिस: 41,811 पद

कांस्टेबल पीएसी: 8,540 पद

फायरमैन: 1,007 पद

कांस्टेबल उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल: 1,341 पद

ये है महत्वपूर्ण दत्तएवज़

10वीं/12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट

जन्मतिथि का प्रमाण

उत्तर प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र, यदि लागू हो

वैध फोटो आईडी प्रमाण

अन्य प्रासंगिक दस्तावेज

आयु सीमा

मेल कैंडिडेट्स 18 से 22 साल

फीमेल कैंडिडेट्स 18 से 25 साल

ऐसे में उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे यूपी पुलिस कांस्टेबल आवेदन पत्र में वैध जानकारी दर्ज करें। उम्मीदवारों को भर्ती अधिकारियों द्वारा मांगे जाने पर वेरिफिकेशन उद्देश्यों के लिए पात्रता दावों से जुड़े सभी जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे। जिसके आधार पर डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन होना है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,145FollowersFollow

Latest Articles