17.1 C
New Delhi
Wednesday, December 7, 2022

श्रीहनुमान मंदिर को दान की जमीन की पैमाइश हुई

तिलहर, संवाददाता। तिलहर के कछियानीखेड़ा स्थित श्रीहनुमान मंदिर को दूसरी जगह शिफ्ट करने को लेकर लगातार कार्य जारी है। मंदिर के लिए दान की गई जमीन की पैमाइश राजस्व टीम एवं एनएचएआई के अधिकारियों द्वारा शनिवार को की गई। दान की गई जमीन की साफ-सफाई कराकर हवन-पूजन के साथ इस पर मंदिर को शिफ्ट करने का कार्य किया जाएगा।

श्रीहनुमान मंदिर को दूसरी जगह शिफ्ट करने एवं भव्य मंदिर बनाने को लेकर बीते दिनों हिंदू पट्टी मोहल्ला के बाबू अली ने एक बीघा जमीन मंदिर को दान की थी। शनिवार को एनएचएआई एवं राजस्व की टीम ने दान की गई जमीन की पैमाइश की। राजस्व लेखपाल विवेक चतुर्वेदी ने बताया कि दान की गई जमीन की चौड़ाई 25 फीट एवं गहराई 26 फीट है। इस जमीन पर रविवार से साफ-सफाई अभियान चलाया जाएगा, उसके बाद जमीन पर हवन-पूजन के साथ अनुष्ठान होगा। हवन-पूजन की तैयारियों को राइस मिलर एसोसिएशन के प्रदेश सचिव पंकज गुप्ता मंदिर पर पहुंचे और उन्होंने एनएच‌एआई के अधिकारियों से वार्ता कर रूपरेखा तैयार की।

पंकज गुप्ता ने बताया कि अधिकारियों के निर्देश पर शुभ मुहूर्त में 18 अक्टूबर से दान की गई जमीन पर हवन-पूजन एवं अनुष्ठान शुरू होगा, जिसके लिए विशाल टेंट लगाया जाएगा। उधर मंदिर को दूसरी जगह शिफ्ट करने को लेकर लगातार हरियाणा की कंपनी के द्वारा काम किया जा रहा है। हरियाणा की जय दुर्गा कंपनी हाउस लिफ्टिंग एंड शिफ्टिंग के मालिक कुलवीर सिंह ने बताया कि जैक लगाई जाने वाली दीवारों को दूसरी जगह शिफ्ट करने के लिए नीचे से मिट्टी का खदान किया जा रहा है इसके बाद दीवार में जाल डालकर उसको चैनल से दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दीवार हटने के बाद मंदिर को कोई नुकसान न हो इसके लिए मंदिर के अंदर सपोर्टिंग दीवारें बनाई गई हैं।

जमीन दान करने वाले बाबू अली का होगा सम्मान

मंदिर के लिए जमीन दान करने वाले बाबू अली को स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती सम्मानित करेंगे। जमीन दान करने पर बाबू अली की प्रत्येक समाज में जमकर प्रशंसा हुई थी। अधिकारियों ने भी बाबू अली का धन्यवाद किया था। इसको लेकर पूर्व गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती रविवार को तिलहर पहुंचकर एक कार्यक्रम के तहत जमीन दान करने वाले बाबू अली को सम्मानित करेंगे एवं भव्य मंदिर बनाए जाने को लेकर लोगों से वार्ता करेंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Latest Articles