27.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

Sultanpur News: आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत महानायक लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के जन्मदिन के अवसर पर आजादी के गीतों की प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

  – कुमार मुकेश –

सुलतानपुर23 जुलाई(वेबवार्ता)- जनपदीय संग्रहालय सुलतानपुर द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत महानायक लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के जन्मदिन के अवसर पर आजादी के गीतों की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न विद्यालयों के कक्षा-6 से कक्षा-8 तक विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस आयोजित प्रतियोगिता में के.एन.आई.सी. सुलतानपुर टीम को पहला पुरस्कार प्राप्त हुआ। टीम सदस्य कक्षा-7 की शबीरा खान, जैनब खॉन, तृषा गुप्ता, स्पर्श कनौजिया व कशिश ने मुख्य अतिथि से पुरस्कार ग्रहण किया, दूसरा पुरस्कार, लिटिल फ्लावर हाईस्कूल एण्ड हास्टल सुलतानपुर की शिवांगी श्रीवास्तव, इक्षा तिवारी, आयशा व अभियांशु की टीम को मिला। तीसरा पुरस्कार टाइनीटाट्स पब्लिक स्कूल के कार्तिक कसौधन, विराज द्विवेदी, वजीहा, कशिश व सौम्या की टीम को मिला।
सांत्वना पुरस्कार लिटिल फ्लावर हाईस्कूल के अशी पाण्डेय, शौर्य तिवारी, शकीना, गौरी और शिवांगी श्रीवास्तव की टीम को मिला। एकल गायन पर विशेष  पुरस्कार के0एन0आई0सी0 की सबीरा निखत, टाइनीटाट्स की कहकशॉ बनों, महक राजकीय इण्टर कालेज के शोभित शर्मा व मो0 रिहान खान को दिया गया। भारत माता बनी के0एन0आई0सी0 की छात्रा नरगिस फातमा को विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया। मुख्य अतिथि डॉ0 ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह रवि (असिस्टेन्ट प्रोफेर) राणा प्रताप स्नाकोत्तर महाविद्यालय, सुलतानपुर ने सभी विद्यार्थियों को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया और बताया कि लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने राष्ट्रवाद को नई दिशा दी। उनके साहस, वीरता और स्वराज्य के सपने ने स्वतंत्रता आन्दोलन में महत्वपूर्ण  भूमिका निभायी। संग्रहालयाध्यक्ष डॉ0 आशीष कुमार दूबे ने आगन्तुकों का स्वागत करते हुए समारोह के दौरान विद्यार्थियों को हर घर तिरंगा फहराने को  प्रेरित किया  एवं जनसामान्य तथा विद्यार्थियों को संग्रहालय का भ्रमण कराया और प्रदर्शित कलाकृतियों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी।
कार्यक्रम का संचालन संग्रहालय के लेखाकार लाल बहादुर यादव ने किया। उक्त अवसर पर विद्यालयों के अध्यापकगण, अभिभावक, पत्रकार बन्धु तथा संग्रहालय के सभी कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles