27.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

पीएम मोदी ने भारत देश को एक अलग सोच में लाकर खड़ा कर दिया : मनीष जायसवाल

जो लोग संघर्ष की उपज होते हैं काम वही करते हैं : विनय जायसवाल

कुशीनगर, 17 सितंबर (ममता तिवारी)। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में सेवा पखवारा के अंतर्गत पीएम नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर रवींद्र नगर धूस में किया गय। प्रदर्शनी का उद्घाटन विधायक पडरौना मनीष जायसवाल द्वारा फीता काटकर किया गया। प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री के बचपन से अद्यतन काल तक व्यक्तित्व और कृतित्व की जानकारी को दिखाया गया था।

विधायक पडरौना मनीष जायसवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को महामानव की संज्ञा देते हुए कहा कि उन्होंने भारत देश को एक अलग सोच में लाकर खड़ा कर दिया। उनकी कर्मठता, संगठनात्मकता, देश के प्रति अच्छी सोच ने विश्व पटल पर भारत देश को ऊंचाई पर ले जाने का कार्य किया। उन्होंने बताया कि वैश्विक पटल पर कोरोनावायरस के दौर में जब हर आदमी इससे निजात पाने के लिए चिंतित था, प्रधानमंत्री ने लोगों का आह्वान करके लोगों को एकजुट किया, उनमे ताकत भरी तथा बड़ी आबादी का देश कोरोनावायरस से लड़ने को तैयार हुआ। उन्होनें बताया कि भारत ने वैक्सीनेशन को न सिर्फ इजाद किया बल्कि अन्य देशों को भी वैक्सीन देकर विश्व पटल पर भारत को गौरवान्वित किया। विधायक ने प्रधानमंत्री द्वारा डिजिटल इंडिया, पपरलेश व्यवस्था, स्वास्थ्य, स्वच्छता अभियान पाकिस्तान के साथ संबंधों की भी चर्चा करते हुए कहा कि संगठनात्मक क्षमता व निर्णय लेने की क्षमता, कैशलेस व्यवस्था आदि प्रधानमंत्री जी की देन है।

जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम द्वारा ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री की सोच के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि उनका लाल किले से भाषण प्रेरणादायक होता है तथा देश को वे एक संदेश देते हैं जिसमें भारत को विश्व में अपना स्थान बनाने की उनकी सोच प्रदर्शित होती है। डीएम ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान से पहले लोगों के लिए गंदगी एक आदत बन चुकी थी लेकिन बड़े पैमाने पर स्वच्छ भारत अभियान चलाकर प्रधानमंत्री ने पहले की स्थिति में बदलाव किया। पहले भारत की गंदगी वैश्विक पटल पर हाईलाइट होती थी किंतु स्वच्छ भारत अभियान के बाद यह सोच बदली। उन्होंने कई योजनाओं की भी चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी/ग्रामीण के माध्यम से सभी को संतृप्त करने की प्रधानमंत्री की है।

उनका युवाओं के प्रति विश्वास, युवाओं के प्रति सोच की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा प्रधानमंत्री ने स्किल डेवलपमेंट मिशन, आत्मनिर्भर भारत, स्वाभिमान, मेक इन इंडिया, वोकल फ़ॉर लोकल के माध्यम से भारत को एक विश्वस्तरीय प्लेटफार्म दिय। इससे भारत की पहचान बनी, स्थानीय बाजार मिला और आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना तेजी से आगे जिला भाजपा अध्यक्ष प्रेमचंद्र मिश्रा ने मोदी जी के नेतृत्व को सराहते हुए कहा कि आज देश ऊंचाइयों को छू रहा है। उन्होंने मोदी जी को एक अनुकरणीय उदाहरण बताया।

मोदी जी के पहले देश की स्थिति व अद्यतन स्थिति के बारे में बताया। उन्होनें कहा कि मोदी जी की गरीबों के प्रति समर्पण की वजह से देश आगे बढ़ रहा है। उन्होनें देश की आंतरिक सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, उद्योग धंधे, किसानों का सम्मान, महिलाओं का सशक्तिकरण,की चर्चा करते उन्होंने बताया कि मोदी जी ने इस दिशा में काफी कदम उठाया है। किसान सम्मान निधि को उन्होंने एक बहुत बड़ी चुनौती बताते हुए कहा कि मोदी जी के लिए कोई भी काम चुनौतीपूर्ण रहा और उन्होंने उसका सामना किया। कोरोना काल में नि:शुल्क खाद्यान्न को उपलब्ध कराना, दवाइयों का अन्य देशों को निर्यात, राजनीति के प्रति लोगों में विश्वास पैदा करना मोदी जी की देन है।

इस अवसर पर नगर पालिका परिषद पडरौना के चेयरमैन विनय जायसवाल ने बताया कि मोदी जी को कई देशों ने सम्मानित किया। उनका व्यक्तित्व विराट है। उन्होंने कहा कि जो लोग संघर्ष की उपज होते हैं काम वही करते हैं। उन्होंने संघर्ष, इमानदारी, चरित्र और संकल्प का व्यक्ति के जीवन में महत्व बताया। चेयरमैन ने बताया कि किस तरीके से माननीय मोदी जी चाय की दुकान से उठकर लोकतंत्र के सबसे बड़े मंदिर में प्रधानमंत्री बन कर उन्होंने विश्व में परचम लहराया। 18 घंटे रोजाना कार्य करना, गरीबों के लिए कार्य करना इससे पहले किसी ने नहीं किया।

प्रदर्शनी को शानदार बताते हुए उन्होंने बताया कि युवाओं और बच्चों को निश्चित तौर पर यह बताया जाना चाहिए कि जीवन में घबराना नहीं चाहिए डरना नहीं चाहिए। जिलाधिकारी ने बताया कि यह प्रदर्शनी आम जन के लिए 23 सितम्बर तक चलेगी। इस अवसर पर माननीय पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल, भाजपा जिला संयोजक चुनाव प्रबंधन केशव उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी देवी दयाल वर्मा, सूचना अधिकारी कृष्ण कुमार व सभी जनपद स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles