14.1 C
New Delhi
Sunday, January 29, 2023

नकदी फसलों एवं कृषि आधारित अन्य व्यवसायों को बढ़ाए जाने की आवश्यकता : प्रोफेसर केके सिंह

नोएडा, 02 दिसंबर (वेब वार्ता/मुनाजिर रिजवी)। गौतम बुद्ध नगर के नूरपुर छोलस स्तिथ कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ के कुलपति प्रोफेसर केके सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की आवश्यकताओं दृष्टिगत रखते हुए और किसानों की आय में वृद्धि के लिए वैज्ञानिकों द्वारा नकदी फसलों एवं कृषि आधारित अन्य व्यवसायों को बढ़ाए जाने की आवश्यकता है।

Professor KK Singhइस क्रम में केंद्र पर व्यवसायिक मछली उत्पादन, एक्वेरियम व्यवसाय, विदेशी सब्जियों की खेती, कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण एवं सीधे उपभोक्ताओं से जोड़ने के लिए स्वयं सहायता समूहों का सहयोग लेकर कार्य करने पर बल दिया। इसके साथ केंद्र पर हाईटेक नर्सरी के माध्यम से एवं सब्जियों की पौधों का अधिक से अधिक उत्पादन कर किसानों को प्रशिक्षित करने एवं प्रदर्शन के माध्यम से लाभान्वित करने हेतु कार्य करने का निर्देश दिया।

Professor KK Singhइस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने किसानों को अधिकाधिक लाभ पहुंचाने हेतु सरकार के समस्त विभागों की योजनाओं को कृषि विज्ञान केंद्र के साथ समन्वय बनाकर किसानों तक पहुंचाने की सलाह दी। उक्त अवसर पर उन्होंने समस्त विभागों के अधिकारियों को केंद्र पर स्थापित तकनीकी पार्क एवं इकाईयों को अधिक से अधिक संख्या में कृषकों द्वारा भ्रमण कराए जाने की बात कही। वहीं विश्वविद्यालय के निदेशक (प्रसार) डॉ. पी.के सिंह ने कृषि विज्ञान केंद्र के प्रशिक्षण में नवीनतम तकनीकों के समावेश के साथ-साथ कृषि विविधीकरण एवं प्राकृतिक खेती के प्रयोगों एवं प्रसार को बढ़ावा देने की सलाह दी।

कार्यक्रम के आरंभ में मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन किया गया। इसके पश्चात केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक डॉ मयंक कुमार राय ने समस्त अतिथियों का स्वागत करते हुए केंद्र की प्रगति, गतिविधियों एवं इकाइयों को प्रस्तुत किया। इसके पश्चात केंद्र के वैज्ञानिकों डॉ. विपिन कुमार, डॉ. सुनील प्रजापति, डॉ. बोनिका पन्त द्वारा अपने विषयों की प्रगति एवं आगामी वर्ष की कार्य योजना की चर्चा की गई। बैठक में जिला गौतम बुद्ध नगर के कृषि विभाग के उप निदेशक राजीव कुमार, जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार, सहायक निदेशक मत्स्य रविंद्र प्रसाद, जिला उद्यान अधिकारी सुश्री शिवानी तोमर, वेटनरी ऑफिसर डॉ. सचिन गोयल, डीडीएम नाबार्ड चंचल गौतम, एलडीएम विदुर भल्ला, एचएस त्रिपाठी के साथ प्रगतिशील कृषक रेखा, श्रीमती चंचल, रजनेश, शिव कुमार, विजयपाल, रामफल आदि उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,114FollowersFollow

Latest Articles