30.1 C
New Delhi
Tuesday, September 26, 2023

Lucknow News:सांसद विधायक निधि के काम समय से पूरे कराए जाएं ग्राम्य विकास विभाग का डैशबोर्ड बनाया जाए – केशव प्रसाद मौर्य

ग्राम चौपालों का रोस्टर जनप्रतिनिधियों, सांसदों विधायकों को अनिवार्य रूप से भेजा जाए
ग्राम चौपालों में सांसदों विधायकों व जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए
चौपालों के लंबित प्रकरणों को निर्धारित समय सीमा के अंदर निस्तारित कराया जाए
चौपालों से 3 दिन पूर्व से ही गांव में स्वच्छता अभियान चलाया जाए
चौपालों में ग्रामीणों को सामाजिक सरोकारों से वास्ता रखने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाए
प्रधानमंत्री आवास योजना व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत दी जा रही बुनियादी सुविधाएं हर लाभार्थी को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाए
आवंटित आवासों को निर्धारित समय सीमा के अंदर गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा कराया जाना सुनिश्चित किया जाए
आवास योजना के लोगों की पात्रता सूची ग्राम चौपाल के पास लगाई जाए
अमृत सरोवर आने वाली पीढ़ियों के लिए साबित होंगे वरदान
अमृत सरोवरों के कार्य पर विशेष रूप से फोकस किया जाए
सभी टेक होम राशन प्लांट चालू करने की दिशा में प्रभावी कार्यवाही की जाए
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत एफडीआर तकनीक से बनाई जा रही सड़कों की समय सीमा कम करने का प्रयास किया जाय

लखनऊ (वेबबार्ता)-प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रत्येक शुक्रवार को प्रदेश के सभी विकास खंडों की प्रत्येक ब्लॉक की 2 ग्राम पंचायतों में आयोजित की रही की जा रही ग्राम चौपालों को बहुत गंभीरता और संवेदनशीलता के साथ लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि सभी  पंचायतों में रोस्टर के अनुसार ग्राम चौपालों का सफल आयोजन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए ।यदि कहीं पर ग्राम चौपाल नहीं हो पा रही है तो उसके कारणों को भी स्पष्ट किया जाए। कहा कि ग्राम चौपालों का रोस्टर जनप्रतिनिधियों, सांसदों विधायकों को अनिवार्य रूप से भेजा जाए। रोस्टर का जिला स्तर पर व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराया जाए तथा अधिकारियों ,कर्मचारियों सहित जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित कराने के हर संभव प्रयास किए जाएं। ग्राम चौपालों के बहुत ही सार्थक परिणाम निखर कर आ रहे हैं और बहुत बड़ी तादाद में मौके पर ही समस्याओं का समाधान हो रहा है उन्होंने कहा की जो प्रकरण लंबित रह जा रहे हैं उनकी समीक्षा की जाए ,उनका फीडबैक लिया  जाए तथा उनके निस्तारण की कार्यवाही निर्धारित समय सीमा के अंदर सुनिश्चित कराई जाए ।प्रतिनिधि के रूप में जाने वाले लोगों को बैठने की भी उचित व्यवस्था की जाए। रोस्टर के प्रति मुख्यालय भेजी जाए तथा मुख्यालय से भी सांसदों और विधायकों को कॉल सेंटर के माध्यम से ग्राम चौपालों के आयोजन के बारे में जानकारी दी जाए।
ग्राम चौपालों में सांसदों विधायकों वजनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। चौपालों के लंबित प्रकरणों को निर्धारित समय सीमा के अंदर निस्तारित कराया जाए। कहा कि चौपालों से 3 दिन पूर्व से ही गांव में स्वच्छता अभियान चलाया जाए। चौपालों में ग्रामीणों को सामाजिक सरोकारों से वास्ता रखने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाए। श्री केशव प्रसाद मौर्य आज अपने कैंप कार्यालय सात- कालिदास मार्ग पर ग्राम्य विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में भ्रष्टाचार या रिश्वतखोरी की कोई कोई शिकायत आई और वह सही पाई गई, तो संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत दी जा रही बुनियादी सुविधाएं हर लाभार्थी को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाए। आवंटित आवासों को निर्धारित समय सीमा के अंदर गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। आवास योजना के लोगों की पात्रता सूची ग्राम चौपाल के पास लगाई जाए।
अमृतसर ओवरों की महत्ता वह महत्व की चर्चा करते हुए श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा अमृत सरोवर आने वाली पीढ़ियों के लिए वरदान साबित होंगे। अमृत सरोवरों के कार्य पर विशेष रूप से फोकस किया जाए। अमृत सरोवरो के आस पास खाली पड़ी सरकारी जमीन का उपयोग किया जाए। जिस जमीन पर अतिक्रमण हो उसे हटाया जाए और वहां पर वृक्षारोपण कराया जाए।

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के क्रियाकलापों की जानकारी लेते हुए उन्होंने निर्देश दिए की सभी टेक होम राशन प्लांट चालू करने की दिशा में प्रभावी कार्यवाही की जाए। स्वयं सहायता समूह के क्रियाकलापों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि और अधिक स्वयं सहायता समूह गांवों में गठित कराए जाएं ।निष्क्रिय स्वयं सहायता समूह को सक्रिय किया जाए। उनके उत्पाद के विपणन की भी उचित व्यवस्था कराई जाए। नदियों के पुनरुद्धार कार्य की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि विलुप्त प्राय नदियों के किनारे की जमीनों पर  जहां कहीं भी अवैध कब्जा हो, उसे भी खाली कराया जाए।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत एफडीआर तकनीक से  बनाई जा रही सड़कों की समय सीमा कम करने का प्रयास किया जाय।सांसद विधायक निधि के काम समय से पूरे कराए जाएं ।ग्राम्य विकास विभाग का डैशबोर्ड बनाया जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री हिमांशु कुमार, ग्राम्य विकास आयुक्त श्री जी एस प्रियदर्शी यूपीआरआरडीए के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री भानु चंद्र गोस्वामी, उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की मिशन निदेशक श्रीमती सी इंदुमती, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के निदेशक श्री बृजेंद्र कुमार गुप्ता, मुख्य अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग श्री वीरपाल राजपूत विशेष सचिव ग्राम्य विकास श्री राजेंद्र सिंह, अपर निदेशक उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण विकास संस्थान श्री बी0डी0 चौधरी, संयुक्त निदेशक मनरेगा श्री रंजीत सिंह, उपायुक्त ग्राम्य विकास विभाग श्री राघवेंद्र सिंह, श्री अरविंद मोहन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,145FollowersFollow

Latest Articles