33.1 C
New Delhi
Saturday, August 13, 2022

कुशीनगर: जिले में पहली बार नई तकनीक से बनेंगी 17 सड़कें 65 करोड़ की लागत से बनेंगी नौ सड़कें

कुशीनगर 29 जुलाई (ममता तिवारी)। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में  मजबूत और टिकाऊ सड़कें बनाने के लिए खर्च की जाने वाली भारी भरकम रकम में अब थोड़ी राहत मिलेगी। पीआईयू आरईडी की ओर से जिले में पहली बार नई तकनीक एफडीआर फुल डेप्थ रिक्लेमेशन   से 17 सड़कें बनाई जाएंगी। इसमें नौ सड़कों का टेंडर हो गया है। टेंडर हुई सड़कों पर विभाग की ओर से 65 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। साथ ही पिच सड़क का चौड़ीकरण भी किया जाएगा। अगस्त माह में काम शुरू हो जाएगा। इससे राहगीरों को आवागमन में सहूलियत मिलेगी।
कुशीनगर जिले में पहली बार एफडीआर पर सड़क मरम्मत का कार्य किया जाएगा। यह तकनीक आर्थिक और पर्यावरण की दृष्टि से काफी अनुकूल और उपयोगी साबित होती है। साथ ही कार्बन उत्सर्जन को कम करने से पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन को बढ़ावा मिलेगा। इससे पर्यावरण अनुकूलता और संतुलन की दिशा में सरकार के प्रयासों को और मजबूती मिलेगी।
एफडीआर तकनीक में बिना नई गिट्टी का उपयोग किए सीमेंट, जीडेक्स रसायन मिलाकर और आधुनिक मशीनों का उपयोग करके पहले से निर्मित सड़क को ध्वस्त कर चौड़ा किया जाता है। इस तकनीक में टूटी सड़क की पुरानी गिट्टियों का इस्तेमाल किया जाता है। इस तकनीक से निर्मित सड़कों का जीवनकाल 10 वर्ष से अधिक होता है।
अन्य निर्मित सड़कों से कम लागत में दोगुना अवधि
अन्य निर्मित सड़क के सापेक्ष इस तकनीक से बनी सड़क की लागत कम रहेगी। मजबूती के साथ दोगुने वर्ष तक यह टिकाऊ रहेगी।
इन सड़कों पर होगा कार्य – मार्ग- खड्डा से पनियहवा. 7.10 किलोमीटर, बलकुड़िया- पिपरा मार्ग से सिसवा गोईती वाया नोनियापट्टी-गंभीर छपरा-  5 किलोमीटर,
पिपरा से बलकुड़िया- 6 किलोमीटर, पकड़ियार से कौवासार- 5.50 किलोमीटर, करमैनी से बरवा राजापाकड़ हेतिमपुर गोबरही पिच रोड-10.37 किलोमीटर, रामकोला- नौरंगिया से इमिलिया घिनहुआ- 5 किलोमीटर, पटहेरवा-बसडीला महंत से दर्जीया- 10.08 किलोमीटर, बीटीसी रोड से चंदनपुर वाया बरवा बोकरिया बरियारपुर- 6 किलोमीटर,
मंसाछापर रोड से सूरज नगर–8.75 किलोमीटर,
हाटा–पिपराइच रोड अहिरौली बिंदूवार से बोदरवार रोड– 6.60 किलोमीटर, एनएच.28 से जौरा सोनबरसा  – 9.90 किलोमीटर, सोनिया से बनकटा- 6 किलोमीटर,  बसडीला से डोमनछपरा– 9.50 किलोमीटर, अहिरौली दान लखनहा घाट से बैंक खास गांधी प्रधान के दरवाजे तक –5.20 किलोमीटर, मठिया से कोपजंगल–7  किलोमीटर, धुरिया इमिलिया
सपही टड़वा से पगरा –6 किलोमीटर
जिले में एफडीआर तकनीक से 17 सड़कों को तोड़कर नई सड़क बनाई जाएगी। नौ सड़कों का टेंडर पास हो गया है। एक महीने के अंदर कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से 64.10 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें खड्डा से पनियहवा , बलकुड़िया पिपरा मार्ग से सिसवा गोईती वाया नोनियापट्टी गभीर छपरा, पिपरा से बलकुड़िया, पकड़ियार से कौवासार, करमैनी से बरवा राजा पाकड़ की सड़क 29.46 करोड़ की लागत से बनेगी। इसी क्रम में मंसाछापर रोड से सूरजनगर, हाटा पिपराइच रोड अहिरौली बिंदूवार से बोदरवार रोड, एनएच 28 से जौरा सोनबरसा, सोनिया से बनकटा 36.64 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
पिच और पटरी सहित नौ मीटर चौड़ी होगी सड़क
एफडीआर तकनीक से बनी सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। इसमें पिच को साढ़े पांच मीटर और दोनों पटरी मिलाकर साढ़े तीन मीटर चौड़ा बनाया जाएगा। इससे राहगीरों को आवागमन में सहूलियत मिलेगी।
इस संबंध में अबरार अहमद, अधिशासी अभियंता, पीआईयू आरईडी ने बताया कि जिले में पहली बार एफडीआर तकनीक से 17 सड़कें बनने वाली हैं। इसमें से नौ सड़कों का टेंडर पास हो गया है। एक महीने के अंदर कार्य शुरू हो जाएगा। सड़क का चौड़ीकरण भी किया जाएगा। इससे राहगीरों को सहूलियत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Hot Topics

Related Articles