सरकार मई के अन्त तक 50 लाख लोगों को उपलब्ध करायेगी रोजगार : योगी

yogi-adityanath

लखनऊ, 12 मई (अजय कुमार वर्मा)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्राम रोजगार सेवकों से लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने में अपनी जिम्मेदारी निभाने की अपील करते हुये कहा कि सरकार मई के अंत तक राज्य में 50 लाख लोगों को रोजगार मुहैया करायेगी।

श्री योगी ने मंगलवार को यहां लोकभवन में अपने कार्यालय में बैठक के दौरान राज्य के 35818 ग्राम रोजगार सेवकों को डीबीटी के जरिए उनके खातों में 225.39 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। उन्होंने कहा कि मई के अंत तक प्रदेश में हमको 50 लाख लोगों को रोजगार देना है। इन सभी को रोजगार देने में ग्राम रोजगार सेवकों की जिम्मेदारी बढ़ेगी। इसके लिए हम सभी को तैयार रहना होगा।

उन्होंने कहा कि ग्राम सेवक अपने अपने क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मुहैया करवाएं। 35818 रोजगार सेवकों को आज 225.39 करोड़ की राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया गया है। यह रोजगार सेवक मनरेगा के काम की मॉनिटरिंग करते हैं। उन्होंने कहा कि नवंबर 2016 से ही इनका मानदेय बकाया था। पिछली सरकार ने यह व्यवस्था की थी कि विकासखंड के प्रशासनिक मद से इनका भुगतान हो।

प्रशासनिक मद में पैसा न होने के कारण भुगतान नहीं हो पा रहा था। सरकार ने इनकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए डीबीटी के माध्यम से रोजगार सेवकों के बकाया मानदेय का भुगतान किया है। उन्होंने कहा कि पहले इनकी मानदेय की राशि 3630 रुपए प्रतिमाह थी, अब सरकार ने इसे 6000 रुपए प्रति माह कर दी है।