25.1 C
New Delhi
Monday, September 26, 2022

एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र दर्शननगर अयोध्या में मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया स्वास्थ्य सेवाओं का शुभारंभ

 – कुमार मुकेश –

अयोध्या (वेबवार्ता)- मुख्यमंत्री योगी योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश में प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं को जन समुदाय तक गुणवत्तापूर्ण एवं निर्बाध रूप से पहुँचाने के दृष्टिगत प्रदेश में 35 ए0एन0एम0 प्रशिक्षण केन्द्रों, तीन जनपदों में डायलिसिस केन्द्रों एवं हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर पर मुख एवं दन्त रोग सेवाओं के शुभारम्भ कार्यक्रम का ए0एन0एम0 प्रशिक्षण केन्द्र दर्शननगर अयोध्या में सजीव प्रसारण किया गया।

WhatsApp Image 2022 08 10 at 1.51.05 PM

 इस अवसर पर मा0 विधायक अयोध्या श्री वेद प्रकाश गुप्ता, जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अजय राजा सहित ए0एन0एम0 के प्रशिक्षणार्थी व अन्य चिकित्सको द्वारा मा0 मुख्यमंत्री जी, मा0 उपमुख्यमंत्री जी के उद्बोधन को सुना गया। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम के उपरान्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी को समस्त ए0एन0एम0 प्रशिक्षणार्थियों को सरकार की अपेक्षा के अनुरूप बेहतर एवं गुणवत्तापरक प्रशिक्षण प्रदान करना, सुनिश्चित करने व प्रशिक्षणार्थियों को समुचित सुविधायें सुचार रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने आश्वस्थ किया कि प्रशिक्षणार्थियों को बेहतर से बेहतर प्रशिक्षण प्रदान किये जायेंगे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद अयोध्या के ए0एन0एम0 प्रशिक्षण केन्द्र पर प्रशिक्षण हेतु राज्य स्तर से चयनित सूची के अनुरूप 50 अभ्यर्थियों के सापेक्ष 48 अभ्यर्थियों ने अब तक प्रवेश लिया है, शेष को 11 अगस्त तक का अवसर प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि ए0एन0एम0 प्रशिक्षण केन्द्र पर 50 प्रशिक्षणार्थियों को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा तथा उन्हें आवासीय सुविधा भी उपलब्ध होगी। प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु 06 पी0एच0एन0 ट्यूटर (प्राथमिक हेल्थ इन्स्टेªक्टर नर्सिंग) ट्यूटर की नियुक्ति की जा चुकी है। 16 अगस्त से इन 50 प्रशिक्षणार्थियों के प्रशिक्षण का प्रथम वैच प्रारम्भ होगा। प्रशिक्षण केन्द्र पर कम्प्यूटर लैब, स्किल्ड (कौशल) लैब, लाइब्रेरी, प्रशिक्षणार्थियों के बच्चों हेतु प्ले कक्ष आदि सुविधायें उपलब्ध है।

तदोपरांत आजादी के अमृत महोत्सव के दृष्टिगत जिलाधिकारी व मा0 विधायक जी द्वारा घर-घर तिरंगा जागरूकता हेतु समस्त चिकित्सको, ए0एन0एम0 प्रशिक्षणार्थियों, प्राथमिक हेल्थ इन्स्टेªक्टरों आदि की रैली को भी रवाना किया गया। तदोपरांत जिलाधिकारी व मा0 विधायक अयोध्या द्वारा ए0एन0एम0 छात्रावास भवन में मरम्मत कराये गये कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रावास के समस्त कमरों को नियमानुसार शीघ्रातिशीघ्र ही प्रशिक्षणार्थियों को आवंटित करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थित अन्य भवनों में चल रहे मरम्मत के कार्यो में गुणवत्ता व समयबद्वता का विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने भवनों/छतों की रंगाई, पुताई, साफ सफाई एवं आवश्यकतानुसार समय पर मरम्मत का कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles