14.1 C
New Delhi
Sunday, January 29, 2023

Ayodhya News: छात्रों ने सीखे रासायनिक पदार्थों के छिड़काव के गुण

अयोध्या (वेबवार्ता)- आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में वेटर लाइफ फार्मिंग एलाइंस अंतर्गत बायर क्रॉप साइंस लिमिटेड द्वारा बीएससी चतुर्थ वर्ष (रावे) के छात्रों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कृषि महाविद्यालय के व्याख्यान कक्ष में किया गया।

बायर क्रॉप साइंस लिमिटेड के मैनेजर सुशील देसाई ने प्रशिक्षण के दौरान छात्रों को कीटनाशक व रासायनिक पदार्थों के छिड़काव की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसान भूमि के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद खरीदें जिसमें कीटनाशकों व कवकनाशकों आदि के सभी प्रकार के बीज और रासायनिक कीटनाशक शामिल हैं। देसाई ने कहा कि बायर क्राप साइंस किसानों के लिए कई उत्पाद देता है जो फसलों के संरक्षण में कारगर होता है।

कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह ने बायर कंपनी का धन्यवाद करते हुए कहा कि आने वाले समय में बायर कंपनी के साथ एमओयू होगा जिससे बच्चों को विदेशों में जाकर प्रशिक्षण लेने का मौका मिलेगा। यही नहीं छात्रों को इस कंपनी द्वारा प्लेसमेंट भी दिया जाएगा जिससे कि उनका भविष्य उज्ज्वल होगा। डा. बिजेंद्र ने कहा कि जो छात्र बाहर से प्रशिक्षण लेकर लौटेंगे वो किसानों को जागरूक करने का काम करेंगे और किसानों उत्तम खेती की जानकारी मिलेगी। इस दौरान डा. सुशील पांडेय व हीना मेनवाल ने भी छात्रों को तकनीकि रूप से प्रशिक्षित किया।

कार्यक्रम का आयोजक छात्र कल्याण अधिष्ठाता डा. डी.नियोगी व कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा. वेदप्रकाश रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में कुलपति के सचिव डा. जसवंत सिंह, रावे समन्वयक डॉ. उमेश चंद्र व डॉ. उत्कर्ष त्रिपाठी का अहम योगदान रहा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,114FollowersFollow

Latest Articles