16.1 C
New Delhi
Friday, December 2, 2022

Ayodhya News: एंबुलेंस में गूंजी किलकारी महिला ने एंबुलेंस में दिया बच्ची को जन्म, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

खंडासा / अयोध्या(वेबवार्ता)-  सामुदायिक स्वस्थ केंद्र खंडासा से गर्भवती महिला को किया गया रेफर आशा, ईएमटी व चालक की सूझबूझ से कराया गया सुरक्षित प्रसव महिला ने दिया बच्ची को जन्म।
सुनबा गांव निवासी सुरेश कुमार की पत्नी रुचि को प्रसव पीड़ा हुई तब उन्होंने तत्काल 108 एंबुलेंस को फोन किया और प्रसव पीड़ा होने की बात एंबुलेंस के चालक विजय शंकर को बताई। 
सूचना मिलने पर 108 के एंबुलेंस चालक विजय शंकर और ईएमटी विकास यादव ने मौके पर पहुंच कर महिला को एंबुलेंस के माध्यम से समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंडासा ले जाकर भर्ती कराया। जहां महिला चिकित्सक ने 24 घंटे बाद सामान्य प्रसव करा पाने में असमर्थता व्यक्त करते हुए जिला महिला चिकित्सालय रेफर किया। 108 एंबुलेंस के चालक विजय शंकर की मानें तो खराब खस्ताहाल सड़क के हिचकोले के चलते रास्ते में ही आशा बहू संगीता ने गाड़ी रुकवा कर सामान्य प्रसव कराया तथा जच्चा व बच्चा दोनों के स्वस्थ होने की पुष्टि की।
बहादुरगंज- खंडासा अमानीगंज संपर्क मार्ग की बदहाल सड़कें किसी से छिपी नहीं है। वर्षों से क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि एवं शासन का ध्यान क्षेत्रीय जनता द्वारा आकृष्ट कराया जाता रहा है परंतु खस्ताहाल सड़क पर किसी ने ध्यान नहीं दिया।
एंबुलेंस कुमारगंज थाना क्षेत्र के तेंधा बाजार के पास पहुंची तो प्रसूता का प्रसव पीड़ा और बढ़ गई। जिस पर आशा बहू संगीता ने एंबुलेंस को सड़क के किनारे रुकवा दिया जिसके बाद रुचि ने एंबुलेंस में ही एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। प्रसव के बाद समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिल्कीपुर में प्रसूता को एडमिट कराया गया जहां पर नर्सो एवं डॉक्टरों ने जच्चा बच्चा को स्वस्थ बताया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,119FollowersFollow

Latest Articles