27.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

Ayodhya News: अवध विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस एवं तिरंगा का महत्व विषय पर संगोष्ठी आयोजित हुई

                        – कुमार मुकेश – 

अयोध्या(वेबवार्ता)-  डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में सप्ताह भर चले कार्यक्रम के अन्तर्गत गणित एवं सांख्यिकी विभाग में मंगलवार को ‘स्वतन्त्रता दिवस एवं तिरंगा का महत्व विषय पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई।

  संगोष्ठी को संबोधित करते हुए गणित एवं साख्यिकी विभागाध्यक्ष प्रो० एस० एस० मिश्र ने देश के प्रथम स्वतन्त्रता दिवस के मध्य रात्रि के समय के बारे में बताते हुए स्वतन्त्र भारत के प्रथम प्रधान मंत्री स्वं पं0 जवाहर लाल नेहरु द्वारा वाचित पंक्तियो का उल्लेख किया। उन्होंने स्वतंत्रता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए छात्रों में सारगर्भित व्याख्यान दिया। इसके साथ ही प्रो0 मिश्र ने प्रथम स्वतन्त्रता दिवस से लेकर अब तक के हुए शैक्षिक आर्थिक एवं सामाजिक विकास की तुलना करते हुए छात्रों को विस्तृत जानकारी प्रदान की।

        कार्यक्रम में विज्ञान संकायाध्यता प्रो० सी० के०  मिश्र ने स्वतन्त्रता दिवस तथा गणतंत्र दिवस पर तिरंगा फहराने के अन्तर के बारे बारीकी से अवगत कराया। साथ ही छात्रों से आह्वाहन किया कि ऐसे कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा संख्या में हिस्सा ले।

  कार्यक्रम में योग विभाग के अनुराग सोनी ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने कविता, गीत व व्याख्यान का प्रस्तुतिकरण किया। कार्यक्रम का संचालन विभाग के डॉ० अभिषेक सिंह ने किया। डॉ० पी० के० द्विवेदी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

   कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ० संदीप रावत, अलोक तिवारी, अनुराग सोनी सुश्री गायत्री वर्मा, डॉ संजीव कुमार सिंह सहित विभाग के समस्त शोधार्थी, छात्र-छात्राएं व कर्मचारियों का विशेष योगदान रहा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles