31.1 C
New Delhi
Monday, October 3, 2022

आजमगढ़ जेल में 10 कैदी मिले HIV पॉजिटिव, हड़कंप

आजमगढ़, (वेब वार्ता)। यूपी के आजमगढ़ जिले में बनी हाईटेक जेल में न्यायालय के आदेश पर बंदियों की एचआईवी जांच की जा रही है. मकसद यह पता करना है कि जेल में कितने कैदी एचआईवी संक्रमित हैं. ताजा जांच रिपोर्ट में जेल के दस बंदी एचआईवी पॉजिटिव मिले हैं. बताया जा रहा है कि कई बंदी जांच करवाने से बच रहे हैं.

जेल में कुल 2500 महिला और पुरुष बंदी हैं. जानकारी के अनुसार, आजमगढ़ जेल में चल रही एचआईवी जांच की प्रक्रिया में कई बंदी शामिल नहीं हो रहे हैं. अभी तक आधे बंदियों की जांच हो चुकी है, जिसमें अब तक 10 कैदी एचआईवी संक्रमित मिले हैं.

इसके साथ ही किसी महिला बंदी में एचआईवी की पुष्टि नहीं हुई है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अब तक 1,322 बंदियों की जांच हो चुकी है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आईएन तिवारी ने बताया, “न्यायालय के आदेश पर बंदियों की एचआईवी जांच की जा रही है. अब तक कुल 10 मरीज एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं. इन सभी को सामान्य बंदियों की ही तरह रखा गया है.”

सीएमओ बोले- बंदियों को दी जा रही हैं दवाएं
सीएमओ ने बताया, “बंदियों को फिलहाल दवाएं दी जा रही हैं. अगर किसी बंदी को कोई समस्या हुई, तो उसके हिसाब से इलाज शुरू किया जाएगा. एचआईवी दो प्रकार से होता है. संक्रमण या तो संक्रमित खून चढ़ाने से होता है या फिर असुरक्षित यौन संबंध स्थापित करने से होता है. फिलहाल इसको लेकर जांच की जा रही है कि कैदी कैसे संक्रमित हुए.”

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles