14.1 C
New Delhi
Thursday, December 1, 2022

दिल्‍ली में RJD कार्यकारिणी की बैठक आज, खुला अधिवेशन कल; लालू को मिलेगी कमान, निशाने पर रहेंगे PM मोदी

पटना। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली में आज हो रही है। इस हाई लेवल बैठक में पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav), बिहार के उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) सहित पार्टी के तमाम बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। बैठक में 24 राज्यों के आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष भी शामिल हो रहे हैं। हालांकि, आरजेडी की आधार-भूमि बिहार के पार्टी प्रदेश अध्‍यक्ष व लालू प्रसाद यादव के करीबी जगदानंद सिंह (Jagdanand Singh) के ही शामिल होने पर संशय है। पार्टी में नाराज चल रहे जगदानंद अभी तक दिल्‍ली नहीं पहुंचे हैं।

आज निवर्तमान आरजेडी कार्यकारिणी की बैठक
पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक ने बताया कि आज नई दिल्ली के एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में निवर्तमान आरजेडी कार्यकारिणी की बैठक में राष्ट्रीय परिषद की बैठक और पार्टी के खुले अधिवेशन के प्रस्तावों पर चर्चा होगी। इसके बाद कल नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आरजेडी राष्ट्रीय परिषद की बैठक में लालू प्रसाद यादव को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। फिर, नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की अध्यक्षता में खुला अधिवेशन आजोजित किया जाएगा। राष्ट्रीय कार्यकारिणी के प्रस्तावों पर भी विचार किया जाएगा।

 बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकजुटता का आह्वान
मिली जानकारी के अनुसार बैठक में सांप्रदायिकता के खिलाफ कोई समझौता नहीं करने का संकल्प पारित किया जाएगा। जाएगा। साथ ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ सभी मदभेदों को भूलकर विपक्षी एकजुटता का आह्वान भी किया जाएगा।

पीएम मोदी की सरकार की नीतियों की आलोचना
आरजेडी आर्थिक और विदेशी नीति से जुड़े प्रस्ताव भी पारित करेगी। आर्थिक प्रस्ताव में बीजेपी की आर्थिक नीति की आलोचना की जाएगी। आरजेडी ने इसके तहत दिल्ली में तैयार नए ससंद भवन सेन्ट्रल विस्टा को अनुपयोगी बताया है। आरजेडी ने यह भी कहा है कि बीजेपी की गलत नीतियों के कारण देश का रिजर्व फंड लगातार कम हो रहा है। विदेश नीति से जुड़े प्रस्ताव में आरजेडी ने नरेंद्र मोदी की सरकार की पड़ोस के देशों के साथ सामान्य संबंध नहीं रखने के कारण देश को नुकसान का आरोप लगाया गया है।

बैठक के लिए अभी तक नहीं पहुंचे जगदानंद सिंह
दो दिवसीय बैठक के लिए आरजेडी के बड़े नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं। बिहार के उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव शनिवार को दिल्ली पहुंचे। लालू प्रसाद यादव पहले ही ही वहां हैं। बैठक में 24 राज्‍यों के प्रदेश अध्‍यक्ष भी शामिल हो रहे हैं। हालांकि, बिहार प्रदेश आरजेडी अध्‍यक्ष व लालू प्रसाद यादव के करीबी व पार्टी के स्‍थापना काल से ही साथ रहे जगदानंद सिंह अभी तक दिल्‍ली नहीं पहुंचे हैं। वे बिहार के नए राजनीतिक हालात में आरजेडी के अंदर नाराज चल रहे हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,121FollowersFollow

Latest Articles