27.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

अवध विश्वविद्यालय में 25 जुलाई को होगी बीफार्मा, डीफार्मा, एमएड, एलएलएम व एलएलबी की प्रवेश परीक्षा

       -कुमार मुकेश-

शुचिता एवं पारदर्शिता के साथ कराई जायेगी प्रवेश परीक्षाः प्रो0 अजय प्रताप सिंह

परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों का मोबाइल व इलेक्ट्रानिक्स गैजेट्स रहेगा प्रतिबन्धित

अयोध्या(वेबवार्ता)-  डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कौटिल्य प्रशासनिक भवन के सभागार में शनिवार को 25 जुलाई, 2022 को होने वाली प्रवेश परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 अखिलेश कुमार सिंह के दिशा-निर्देशन में विवि सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रो0 अजय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में केन्द्राध्यक्षों व पर्यवेक्षकों के साथ महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में प्रो0 सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में 25 जुलाई को दो पालियों में बीफार्मा, डीफार्मा, एमएड, एलएलएम व एलएलबी त्रि-वर्षीय पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा होगी। परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए तैयारी पूरी की जा चुकी है। इसके लिए चार केन्द्र बनाये है जिसमें केन्द्राध्यक्षों तैनाती की गई है। प्रवेश परीक्षा की शुचिता एवं पारदर्शिता को बनाये रखने के लिए पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है। इनकी निगरानी में परीक्षा सम्पन्न कराई जायेगी। बैठक में प्रो0 सिंह ने केन्द्राध्यक्षों से कहा कि परीक्षा की शुचिता बनाये रखना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी बनती है। इस दौरान केन्द्र पर छात्रों के मोबाइल व इलेक्ट्रानिक गैजेट्स के साथ प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। इसके अलावा अभिभावक भी केन्द्र से दूर रहेंगे। इसके लिए सुरक्षा कर्मियों को भी लगाया गया है।

IMG 20220723 WA0024

विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो0 एसएस मिश्र ने बताया कि सोमवार को दो पालियों में पांच पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा होगी जिसमें 4,631 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेगे। प्रथम पाली की परीक्षा प्रातः 9्र से 12 बजे तक चार केन्द्रों पर होगी जिसमें एलएलबी-त्रिवर्षीय व डीफार्मा के परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। इसमें 2936 परीक्षार्थी शामिल होंगे। वही दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे 5 बजे तक होगी। इसमें एमएड, एलएलएम व बीफार्मा की परीक्षा विश्वविद्यालय आईईटी व प्रबंधन भवन के दो केन्द्रों पर सम्पन्न होगी। जिसमें 1036 परीक्षार्थी परीक्षा देगें। उन्होंने बताया कि सभी केन्द्रों पर केन्द्राध्यक्षों के साथ 13 पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। इसके अलावा सभी को प्रवेश परीक्षा के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किया गया है। प्रो0 मिश्र ने बताया कि विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का प्रवेश-पत्र 18 जुलाई से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों को प्रवेश-पत्र व एक आईडी पहचान के उपस्थित होना होगा। विश्वविद्यालय के कुलसचिव उमानाथ ने केन्द्राध्यक्षों व पर्यवेक्षकों से कहा कि विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा शुचिता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराना है। इसके लिए केन्द्राध्यक्ष को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। इस दौरान विश्वविद्यालय के अधिकारी, प्रवेश परीक्षा के समन्वयक व सदस्यगण जायजा लेते रहेंगे।

बैठक में प्रो0 शैलेन्द्र कुमार, प्रो0 गंगाराम मिश्र, प्रो0 अनूप कुमार, प्रो0 रमापति मिश्र, डाॅ0 संग्राम सिंह, डाॅ0 राना रोहित सिंह, डाॅ0 अनिल कुमार, डाॅ0 पीके द्विवेदी, डाॅ0 अभिषेक कुमार, डाॅ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी, डाॅ0 त्रिलोकी यादव, डाॅ0 महेन्द्र सिंह, डाॅ0 दिनेश कुमार सिंह, इंजीनियर अनुराग सिंह, डाॅ0 मोहन चन्द्र तिवारी, डाॅ0 आलोक तिवारी, डाॅ0 संदीप रावत, डाॅ0 अश्वनी कुमार, संतोष कौशल व शरीफ उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles