13.1 C
New Delhi
Thursday, December 1, 2022

अयोध्या का दीपोत्सव अद्भुत, अतुलनीय व अकल्पनीयः कुलपति प्रो0 अखिलेश कुमार सिंह

दीपोत्सव पहचान-पत्र के बिना सभी का प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगाः एसपी ग्रामीण

दीपोत्सव स्थल होगा सिक्योरिटी फीचर्स से लैसः सीओ अयोध्या

दीपोत्सव पहचान-पत्र को सोशल मीडिया पर शेयर करना प्रतिबन्धित होगाः नोडल अधिकारी

अयोध्या(वेबवार्ता)- डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने दीपोत्सव की भव्यता पूरी दुनियां में उदीप्तमान हो इसको लेकर सोमवार को विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद सभागार में दीपोत्सव वालंटियर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 अखिलेश कुमार सिंह ने वालंटियर्स में जोश भरते हुए कहा कि अनुशासन में रहकर पुनः पिछला दीपोत्सव रिकार्ड तोड़ना है। सभी वालंटियर्स अपने घाटों पर दीए बिछाने व जलाने पर ध्यान केन्द्रित करेंगे। उन्होंने कहा कि अयोध्या का दीपोत्सव अद्भुत उत्सव है। विश्वभर की निगाहे अयोध्या पर टिकी रहती है। सभी की एकजुटता से दीपोत्सव के लक्ष्य को प्राप्त करना है। सभी के अथक मेहनत से ही यह लक्ष्य संभव हो पायेगा। कुलपति ने दीपोत्सव को लेकर वालंटियर्स में ऊर्जा का संचार करते हुए कहा कि अयोध्या का दीपोत्सव अद्भुत, अतुलनीय व अकल्पनीय है। उत्तर प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन के समन्वय से दीए जलाने के लक्ष्य को योजनाबद्ध तरीकें से प्राप्त करेंगे। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी पुनः गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड में रिकार्ड नाम दर्ज करके विश्वविद्यालय व प्रदेश को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दिलायेंगे।

कार्यक्रम में एसपी ग्रामीण अयोध्या अतुल सोनकर ने वालंटियर्स से कहा कि आप सभी अवध की शान है। इस पुनीत कार्य में आप सभी की सहभागिता निश्चित ही सफलता दिलायेगी। उन्होंने कहा कि दीपोत्सव में बिना पहचान-पत्र के किसी का भी प्रवेश नही दिया जायेगा। इसके दुरूपयोग होने पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। एसपी ग्रामीण ने बताया कि राम की पैड़ी पर दीपोत्सव में शामिल वालंटियर्स के अलावा अन्य लोगों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा। सभी घाटों की निगरानी सीसीटीवी व ड्रोन से की जायेगी। सुरक्षा के दृष्टिगत उन्होंने कहा कि वालंटियर्स दीपोत्सव में जो घाट दीए बिछाने व जलाने के लिए घाट आवंटित है। उसी स्थल पर रहकर कार्य करना होगा। अन्य घाटों पर आवाजाही बन्द रहेगी। इसे रोकने के लिए बैरीकेटिंग की जा रही है। कार्यक्रम में अयोध्या सीओ राजेश कुमार तिवारी ने वालंटियर्स को सचेत करते हुए कहा कि दीपोत्सव पहचान पत्र को अन्य के साथ शेयर न करें। ऐसा करने पर विधिक कार्यवाही की जा सकती है। सीओ अयोध्या ने कहा कि दीपोत्सव स्थल एवं पहचान-पत्र सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। किसी अन्य के द्वारा दुरूपयोग करते हुए पाए जाने पर दण्डनीय कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि दीपोत्सव के लिए जो कार्य दिए गए उसी पर आप सभी को अपना ध्यान केन्द्रित कर लक्ष्य को प्राप्त करना है। सावधानी एवं सजकता एक बेहतर विकल्प है। ऐसे में वालंटियर्स को सेल्फी लेने व अनावश्यक फोटोग्राफी से बचना होगा। इससे अप्रिय घटना से बचा जा सकता है।

IMG 20221017 WA0049

कार्यक्रम में दीपोत्सव नोडल अधिकारी प्रो0 अजय प्रताप सिंह ने कहा कि राम की पैड़ी पर 23 अक्टूबर को कुलपति के कुशल मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन के सहयोग से भव्य दीपोत्सव मनाया जायेगा। इसके लिए समितियां बनाई गई है। सभी समिति अपने कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कार्य कर रही है। उन्होंने वालंटियर्स से कहा कि दीपोत्सव पहचान-पत्र के साथ घाट पर जाना होगा। बिना कार्ड के प्रवेश नही दिया जायेगा। किसी भी वालंटियर्स द्वारा दीपोत्सव पहचान-पत्र को व्हाटसअप व फेसबुक पर शेयर करना प्रतिबन्धित है। ऐसा करने पर प्रवेश कार्ड निरस्त कर दिया जायेगा। नोडल अधिकारी ने वालंटियर्स से कहा कि पूरी सावधानी के साथ दीए जलाने है। काॅटन परिधान में उपस्थित रहना होगा। छात्राएं दीपोत्सव के दिन बालों का जुड़ा बनाकर रहेगी। जिससे उन्हें दीए जलाने में कोई असुविधा न हो। दीपोत्सव के दिन आपातकालीन टीम का गठन किया गया है। किसी भी घाट पर सामग्री घटने पर इनके द्वारा शीघ्र पहुॅचाया जायेगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ माॅ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्जवलन के साथ किया गया। कार्यक्रम संचालन डाॅ0 अंकित मिश्र ने किया। धन्यवाद ज्ञापन उप-नोडल अधिकारी डाॅ0 संग्राम सिंह द्वारा किया गया।

IMG 20221017 WA0051

प्रशिक्षण कार्यक्रम में एसडीएम बीकापुर डीपी सिंह, कुलसचिव उमानाथ, प्रो0 आरके तिवारी, प्रो0 आरके सिंह, प्रो0 चयन कुमार मिश्र, प्रो0 एसएस मिश्र, डाॅ0 नीलम पाठक, प्रो0 के0के0 मिश्र, प्रो0 हिमांशु शेखर सिंह, प्रो0 राजीव गौड़, प्रो0 अनूप कुमार, डाॅ0 डीएन वर्मा, डाॅ0 सुरेन्द्र मिश्र, डाॅ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी, इजीनियर अनुराग सिंह, इंजीनियर पीयूष राय, डाॅ0 शिवांश कुमार, डाॅ0 आरएन पाण्डेय, इजीनियर आस्था कुशवाहा, डाॅ0 अनिल विश्वा, डाॅ0 दिलीप सिंह, डाॅ0 वन्दिता पाण्डेय, डाॅ0 प्रियंका श्रीवास्तव, इजीनियर शाम्भवी शुक्ला, डाॅ0 कविता सहित अन्य उपस्थित मौजूद रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,121FollowersFollow

Latest Articles