योगी सरकार ने दी जानकारी, उत्तर प्रदेश में इस तारीख से खुल रहे हैं यूनिवर्सिटी-कॉलेज

New Delhi: Uttar Pradesh University College Reopen: कोरोना के कारण महीनों से बंद यूनिवर्सिटी-कॉलेज में अब धीरे-धीरे रंगत लौटाने की तैयारी शुरू हो गई है। केंद्र सरकार द्वारा अनुमति मिलने के बाद अब राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर शिक्षण संस्थान खोलने का फैसला ले रही हैं।

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार (UP Govt) ने राज्य में उच्च शिक्षण संस्थान दोबारा खोले जाने (Uttar Pradesh University College Reopen) का निर्णय लिया है। सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया है कि प्रदेश में 23 नवंबर 2020 से उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाओं का संचालन शुरू करने की तैयारी है।

प्रवक्ता ने कहा कि ‘सरकार इस संबंध में आदेश जारी कर चुकी है। उच्च शिक्षा की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी मोनिका गर्ग ने सभी निजी व सरकारी विश्वविद्यालयों, जिलाधिकारियों व कुलसचिवों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें कहा गया है कि कोविड-19 के लिए यूजीसी द्वारा तैयार दिशानिर्देशों व सख्तियों को ध्यान में रखते हुए ही कक्षाएं संचालित होंगी।’

कैसे चलेंगे क्लासेस

प्रवक्ता ने बताया, ‘कक्षाओं का संचालन चरणबद्ध तरीके से होगा। सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों व कर्मचारियों के लिए आइडेंटिटी कार्ड पहनना अनिवार्य होगा।’

सभी संस्थानों को एक नया एकेडेमिक कैलेंडर तैयार करने के लिए कहा गया है। 50-50 स्टूडेंट्स के रोटेशन पर क्लासेस संचालित करने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *