Monday, January 25, 2021
Home > State Varta > UP MLC Election: यूपी में MLC चुनाव के लिए 11 सीटों पर वोटिंग, जानें बड़ी बातें

UP MLC Election: यूपी में MLC चुनाव के लिए 11 सीटों पर वोटिंग, जानें बड़ी बातें

New Delhi: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद (UP MLC Election) की 11 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। यूपी के 75 में से 72 जिलों में खंड स्नातक की 5 और खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की 6 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सुबह 8 बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान चल रहा है।

कोरोना प्रोटोकॉल के तहत चुनाव (UP MLC Election) में वोटिंग हो रही है। मतदाताओं के लिए हर बूथ पर मास्क, फेस शील्ड, सैनेटाइजर के साथ ही थर्मल स्कैनर का भी इंतजाम है। थर्मल स्कैनर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए 11 ऑब्जर्वर को लगाया गया है। इसके साथ ही हर पोलिंग बूथ पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात हैं। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को की जाएगी।

कुल 199 उम्मीदवार मैदान में

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को सकुशल और शांतिपूर्ण मतदान के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। विधान परिषद (UP MLC Election) की 11 सीटों के लिए होने वाले इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), समाजवादी पार्टी(एसपी), कांग्रेस और शिक्षक संघों के अलावा निर्दलीय समेत कुल 199 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चुनाव से बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी)ने किनारा किया हुआ है।

इन 11 सीटों पर चुनाव
  • खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र- लखनऊ, आगरा, मेरठ, वाराणसी, बरेली-मुरादाबाद, गोरखपुर-फैजाबाद
  • खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र- लखनऊ, आगरा, मेरठ, वाराणसी और इलाहाबाद-झांसी
इतने वोटर
  • खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 2 लाख 6 हजार 335 वोटर, 813 पोलिंग बूथ
  • खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में 12 लाख 69 हजार 817 वोटर, 1808 पोलिंग बूथ
किस सीट पर कितने कैंडिडेट

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा कैंडिडेट मेरठ स्नातक क्षेत्र में जबकि सबसे कम 11 उम्मीदवार लखनऊ शिक्षक खंड निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा आगरा स्नातक खंड क्षेत्र में 22, इलाहाबाद-झांसी स्नातक खंड क्षेत्र से 16, लखनऊ खंड स्नातक क्षेत्र से 24, वाराणसी खंड स्नातक से 22, आगरा खंड शिक्षक क्षेत्र से 16, बरेली-मुरादाबाद खंड शिक्षक क्षेत्र से 15, गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक क्षेत्र से 16, मेरठ खंड शिक्षक क्षेत्र से 15 और वाराणसी खंड शिक्षक क्षेत्र से 12 उम्मीदवार मुकाबले में हैं।

बीजेपी ने 2 सीटों पर नहीं उतारे प्रत्याशी

इस बार बीजेपी स्नातक निर्वाचन की सभी पांच और शिक्षक निर्वाचन की 6 में से 4 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। बीजेपी ने शिक्षक निर्वाचन की एक सीट पर शिक्षक संघ के प्रत्याशी को टिकट दिया है। छोड़ी गई एक अन्य सीट पर तीन बीजेपी नेता बतौर निर्दलीय मैदान में हैं। समाजवादी पार्टी ने सभी 11 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। इससे पहले के चुनावों में ओम प्रकाश शर्मा के नेतृत्व वाले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ की तूती बोलती रही है।

इनका कार्यकाल पूरा होने से सीटें हुईं खाली

लखनऊ खंड स्नातक क्षेत्र से कांति सिंह, वाराणसी खंड स्नातक से केदार नाथ सिंह, आगरा खंड स्नातक से डॉक्टर असीम यादव, मेरठ खंड स्नातक से हेम सिंह पुंडीर, इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक से डॉक्टर यज्ञदत्त शर्मा और लखनऊ खंड शिक्षक निर्वाचन से उमेश द्विवेदी, वाराणसी खंड शिक्षक से चेत नारायण सिंह, आगरा खंड शिक्षक से जगवीर किशोर जैन, मेरठ खंड शिक्षक से ओमप्रकाश शर्मा, बरेली-मुरादाबाद शिक्षक खंड से संजय कुमार मिश्र और गोरखपुर-फैज़ाबाद खंड शिक्षक से निर्वाचित विधान परिषद सदस्य ध्रुव कुमार त्रिपाठी का कार्यकाल छह मई, 2020 को पूरा हो चुका है। कोरोना संक्रमण की वजह से यह चुनाव निर्धारित समय पर नहीं हो सका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *