yogi-adityanath

CM योगी का बड़ा फैसला, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए बनेगा नया विभाग.. ADG होगा प्रभारी

New Delhi: उत्तर प्रदेश में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों (Crime against Women & kids) को रोकने के लिए योगी सरकार (Yogi Govt) ने एक बड़ा फैसला लिया है।

सीएम योगी (CM Yogi) की पहल पर यूपी की सरकार ने प्रदेश में महिला उत्पीड़न और अपराधों (Crime against Women & kids) को रोकने के लिए एक एकीकृत महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन बनाने को स्वीकृति दी है। इस संगठन के साथ ही एक अपर पुलिस महानिदेशक रैंक के अफसर को महिला एवं बाल विकास सुरक्षा के विभाग का जिम्मा सौंपने का फैसला हुआ है।

जानकारी के अनुसार, गृह विभाग को दिए गए आदेश में सीएम योगी (CM Yogi) ने महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध (Crime against Women & kids) को रोकने के लिए बनी सभी यूनिट्स जैसे महिला सम्मान प्रकोष्ठ, महिला सहायता प्रकोष्ठ, 1090 सभी को अब महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन में समाहित करने को कहा है। इसके लिए लखनऊ में एक अलग कार्यालय की स्थापना का भी फैसला हुआ है।

सीनियर आईपीएस अफसर की होगी तैनाती

सरकार के निर्णय में महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन की जिम्मेदारी एडीजी रैंक के एक अफसर को देने की बात कही गई है। सरकार के सूत्रों का कहना है कि जल्द ही इसके लिए एक सीनियर आईपीएस अफसर को भी नियुक्त कर दिया जाएगा, जो कि प्रदेश में होने वाले महिला अपराधो की रोकथाम के लिए नीतियों पर निर्णय लेंगे। इसके अलावा वह अपने विभागीय अफसरों के साथ अपराधों के खिलाफ होने वाले ऐक्शंस की निगरानी भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *