Asaduddin Owaisi Yogi

ओवैसी का मुस्लिम-OBC समीकरण पड़ेगा CM योगी पर भारी! छोटे दलों के सहारे बड़ा धमाल करने का प्लान

Webvarta Desk: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। एक ओर जहां सपा, बसपा और कांग्रेस, बीजेपी के विजय रथ को थामने की कोशिश करने में जुटी है। वहीं, दूसरी तरफ ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) यूपी में मुस्लिम-ओबीसी समीकरण बनाने की कवायद में जुट गए हैं।

ओवैसी (Asaduddin Owaisi) के यूपी मिशन (UP Election 2022)में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर (Om Prakash Rajbhar) अहम कड़ी बने हैं। राजभर के सहारे छोटे-छोटे दलों को मिलाकर सूबे में एक बड़ी राजनीतिक ताकत बनने का ख्वाब संजो रहे हैं।

राजभर से मिले ओवैसी

असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने बुधवार को लखनऊ में ओम प्रकाश राजभर से मुलाकात की। राजभर ने हाल ही में ओबीसी समुदाय के आठ दलों के साथ मिलकर बीजेपी के खिलाफ भागीदारी संकल्प मोर्चा नाम से गठबंधन बनाया है। इस मोर्चा में ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी), बाबू सिंह कुशवाहा की अधिकार पार्टी, कृष्णा पटेल की अपना दल (के), प्रेमचंद्र प्रजापति की भारतीय वंचित समाज पार्टी, अनिल चौहान की जनता क्रांति पार्टी (आर), और बाबू राम पाल की राष्ट्र उदय पार्टी शामिल है।

माना जा रहा है कि यूपी चुनाव में AIMIM भी राजभर के इस गठबंधन का अहम हिस्सा बन सकती हैं, क्योंकि राजभर के साथ ओवैसी बिहार में किस्मत आजमा चुके हैं, जिनमें ओवैसी की पार्टी को पांच सीटें भी मिली हैं। ओवैसी ने सीधे तौर पर कहा, ‘हम दोनों साथ बैठे हैं और हम ओम प्रकाश राजभर जी की लीडरशिप में साथ खड़े हैं और काम करेंगे।’

यूपी में 52 फीसदी ओबीसी वोट

बता दें कि उत्तर प्रदेश में सरकारी तौर पर जातीय आधार पर पिछड़ा वोट बैंक का कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक यूपी में सबसे बड़ा वोट बैंक पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का है। लगभग 52 फीसदी पिछड़ा वोट बैंक में 43 फीसदी वोट बैंक गैर यादव बिरादरी का है, जो कभी किसी पार्टी के साथ स्थाई रूप से नहीं खड़ा रहता है। इतना ही नहीं पिछड़ा वर्ग के वोटर कभी सामूहिक तौर पर किसी पार्टी के पक्ष में भी वोटिंग नहीं करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *