kejriwal

Unlock-3 in Delhi: दिल्लीवालों को 1 तारीख से छूट, रात का कर्फ्यू खत्म.. होटल-रेस्टोरेंट भी खुले

New Delhi: Unlock-3 in Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अनलॉक-3 को लेकर अहम ऐलान (Unlock-3 Guidlines for Delhi) किया है।

अनलॉक-3 (Unlock-3 Guidlines for Delhi) के तहत दिल्ली की इकॉनमी को खोलने के लिए केजरीवाल ने होटल और हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज (Allow Hotels & Hospitality Services) को काम शुरू करने की इजाजत दे दी है।

साप्ताहिक बाजारों को भी इजाजत

इसके अलावा स्ट्रीट हॉकर्स यानी पटरी वालों (Street Hawkers Allowed in Delhi) को भी अब काम करने की इजाजत दी गई है। कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मद्देनजर लागू हुए रात के कर्फ्यू को खत्म (End of Night Curfew) कर दिया गया है।

इसके अलावा साप्ताहिक बाजारों (Weekly Market) को एक हफ्ते के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की शर्त के साथ ट्रायल के आधार पर खोलने की इजाजत दी गई है। बीते दिनों में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली की इकॉनमी को पटरी पर लाने के लिए कई बड़े कदम उठाए चुके हैं।

पिछले हफ्ते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नौकरी की तलाश कर रहे लोगों और जॉब देने वाले कंपनियों के बीच तालमेल सुनिश्चित करने के लिए ‘रोजगार बाजार’ जॉब्स पोर्टल (Rojgar Bazaar JObs Portal) लांच किया था। पटरी वालों को ट्रायल के तौर पर एक हफ्ते के लिए अपना काम शुरू करने की अनुमति दी गई थी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को जारी की थी Unlock-3 की गाइडलाइंस

गौरतलब है कि बीते बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 की गाइडलाइंस (Centre Issued Unlock-3 Guidelines) जारी की थी, जिसके तहत 1 अगस्त से नाइट कर्फ्यू खत्म किया जा रहा है साथ ही 5 अगस्त से देशभर में कंटेनमेंट इलाकों को छोड़कर सभी जगहों पर जिम खोले जा सकेंगे। हालांकि, स्कूल, कॉलेज, मेट्रो, सिनेमाघर, स्विमिंग पुल आदि को लेकर सरकार ने कोई रियायत नहीं दी है।

कंटेनमेंट जोन्स में 31 अगस्त तक लॉकडाउन

केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस (Centre Issued Unlock-3 Guidelines) के मुताबिक कंटेनमेंट जोन्स में 31 अगस्त 2020 तक लॉकडाउन (No Unlock in containment zones) की पाबंदियों में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के मुताबिक, शादी-ब्याह या अन्य सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, मनोरंजन से जुड़े कार्यक्रमों पर रोक जारी रहेगी।

स्वतंत्रता दिवस समारोह को हेल्थ प्रोटेकॉल्स के साथ इजाजत

केंद्रीय मंत्रालय की गाइडलाइंस (Centre Issued Unlock-3 Guidelines) के मुताबिक, स्वतंत्रता दिवस समारोह को सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे हेल्थ प्रोटोकॉल्स (जैसे मास्क पहनना) के साथ इजाजत दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *