गुजरात में राज्यसभा चुनावों से पहले कांग्रेस को झटका, 2 विधायकों ने दिया इस्तीफा

अहमदाबाद: गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए होने वाले चुनाव (Gujarat Rajyasabha Election) से पहले कांग्रेस को झटका लगा है। गुरुवार को पार्टी के दो विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है, जबकि तीसके विधायक के भी इस्तीफे की आशंका जताई जा रही है। 19 जून को 4 सीटों के लिए चुनाव होना है।

सूत्रों के अनुसार करजन सीट के विधायक अक्षय पटेल ने इस्तीफा दे दिया है, जबकि कपराडा से विधायक जीतू चौधरी अब पार्टी के साथ संपर्क में नहीं हैं। पार्टी मानकर चल रही है कि उन्होंने भी इस्तीफा दे दिया है। वहीं एक और विधायक के इस्तीफा देने की आशंका भी जताई जा रही है। ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के एक नेता ने कहा कि अगर बीजेपी दूसरे राज्यों में ऐसी चीजें कर सकती है तो फिर गुजरात तो उनका होम ग्राउंड है।

समझिए क्या है समीकरण

इस बार गुजरात में राज्यसभा (Gujarat Rajyasabha Election) की 4 सीटें खाली हुई हैं। गुजरात विधानसभा में बीजेपी के 103 विधायक हैं। कांग्रेस के 68, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के 2 और एनसीपी का एक विधायक है। राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 35.01 वोट की दरकार होगी।

अभी तक कांग्रेस बीटीपी के 2 विधायकों और एक निर्दलीय के साथ अपनी संख्या को 71 के रूप में देख रही थी। इस तरह वह 2 सीटें आसानी से जीतने का सपना देख रही थी। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी को 3 सीटें जीतने के लिए 106 विधायकों के साथ की जरूरत पड़ेगी। इसका मतलब है कि बीजेपी को अपने तीनों उम्मीदवारों को जिताने के लिए 3 और वोटों की जरूरत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *