कोरोना मरीजों को नया जीवन देंगे CM शिवराज सिंह चौहान, करेंगे प्लाज्मा डोनेट

New Delhi: कोरोना वायरस को हरा चुके एमपी के CM शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा है कि वह इस महामारी से लोगों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा दान करेंगे।

सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना की स्थिति का रिव्यू कर रहे थे। वहीं कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग (Vishvas Sarang) भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं।

दरअसल, सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) कोविड पॉजिटिव होने के बाद 12 दिनों तक चिरायु अस्पताल में भर्ती रहे थे। 10 दिन बाद ही उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी। उसके बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी। शिवराज सिंह चौहान अस्पताल से छुट्टी के बाद होम आइसोलेशन पर हैं। सीएम घर से ही अभी सरकारी काम काज को निपटा रहे हैं।

मरीजों की बचाएंगे जान

सीएम (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से लोगों की जान बचाने के लिए वह प्लाज्मा दान (Plasma Donate) करेंगे। उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस पर जीत से कम कुछ नहीं चाहिए। प्रदेश में कोरोना वायरस की मृ’त्यु दर को न्यूनतम करने के लिए प्रशासन, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ और जनसामान्य को साथ मिलकर काम करना होगा।

चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों की जल्द पहचान और उन्हें तत्काल चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना ही बचाव का सर्वश्रेष्ठ उपाय है। इसके लिए प्रदेश में जांच की क्षमता बढ़ानी होगी। उन्होंने प्रदेश में प्रतिदिन 20,000 जांच की क्षमता विकसित करने के निर्देश दिए।

चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से समीक्षा के दौरान संभागवार मृत्यु दर, उसके कारणों और बचाव की प्रभावी रणनीति पर विस्तार से विचार-विमर्श किया। उन्होंने जागरूकता अभियान को विस्तार देने, घर पर पृथक-वास को प्रोत्साहित करने और प्लाज्मा थैरेपी को बढ़ावा देने की आवश्यकता बताई है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कर चुके हैं डोनेट

दरअसल, एमपी से BJP के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी प्लाज्मा डोनेट कर चुके हैं। वह दिल्ली में रहने के दौरान ही संक्रमित हो गए थे। दिल्ली में ही सिंधिया ने प्लाज्मा डोनेटे किया था। एमपी के इंदौर और भोपाल में कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज प्लाज्मा थैरेपी से होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *