संभल के DM का अजीब फरमान, सरकारी दफ्तरों में बैन किया जींस और टीशर्ट

Webvarta Desk: उत्तर प्रदेश के संभल में डीएम संजीव रंजन (Sambhal DM Sanjeev Ranjan) ने एक फरमान जारी किया है। इसके तहत सभी सरकारी कार्यालयों में अनौपचारिक ड्रेसिंग- जींस और टी-शर्ट पहनने पर प्रतिबंध (Ban Jeans T Shirts In Govt Offices) लगाया गया है।

उन्होंने (Sambhal DM Sanjeev Ranjan) आदेश में कहा है कि आदेश ऑफिस के डेकोरम को बनाए रखने और कर्मचारियों की आचार संहिता का पालन करवाने के लिए किया गया है। इतना ही नहीं, उनका मनना है कि इस आदेश से काम पर कर्मचारियों के बीच गंभीरता आएगी।

डीएम (Sambhal DM Sanjeev Ranjan) ने आदेश में कहा है कि नियमों का उल्लंघन करने पर संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हालांकि उन्होंने कहा कि जींस-टीशर्ट (Ban Jeans T Shirts In Govt Offices) पहनने पर बैन है, लेकिन कोई खास ड्रेस कोड निर्धारित नहीं है।

‘ऑफिस का डेकोरम बनाए रखने के लिए फैसला’

डीएम ने कहा, ‘केवल मुट्ठीभर लोग ही ऑफिसर के नियम फॉलो करते हैं। ज्यादातर दफ्तर में कैजुअल कपड़ों टी-शर्ट और जींस में आते हैं। यह सरकारी कर्मचारियों की आचार संहिता का उल्लंघन है। सरकारी कार्यालयों में औपचारिक कपड़े पहनने से वे अपने कर्तव्यों के प्रति अधिक गंभीर दिखेंगे। और ऑफिस का डेकोरम भी बना रहेगा।’

‘अनौपचारिक कपड़े न पहनें’

डीएम ने कहा, ‘इसलिए, सभी सरकारी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया गया है कि वे जिले में कार्यालय समय के दौरान इस तरह के कैजुअल्स न पहनें। अभी तक कोई विशिष्ट ड्रेस कोड प्रस्तावित नहीं किया गया है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाए कि कर्मचारी अनौपचारिक कपड़े न पहनें।’

इन विभागों को मानना होगा आदेश

निर्देशों के अनुसार, डीएम के आदेश का पालन अब जिला अस्पताल, कलेक्ट्रेट और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों सहित अन्य को करना होगा। यह पहली बार नहीं है जब संभल में किसी डीएम द्वारा इस तरह के आदेश जारी किए गए हैं। इसी तरह के कदम पहले भी उठाए गए थे। लेकिन, इसे लागू नहीं किया जा सका।

दफ्तर में तंबाकू भी है बैन

संभल में इस आदेश से पहले डीएम ने सरकारी कार्यालयों में धूम्रपान और चबाने वाले तंबाकू उत्पादों जैसी गतिविधियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था।