Thursday, March 4, 2021
Home > State Varta > Pune Serum Institute Fire: कोरोना वैक्सीन बनाने वाली पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट में लगी भीषण आग

Pune Serum Institute Fire: कोरोना वैक्सीन बनाने वाली पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट में लगी भीषण आग

Webvarta Desk: Pune Serum Institute Fire: महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट (Pune Serum Institute) के एक हिस्से में आग लगने की खबर सामने आई है। सीरम इंस्टीट्यूट के टर्मिनल 1 गेट में आग लगी है।

सामने आई घटनास्थल की तस्वीरों में दूर से ही काले धुएं का गुबार उठता देखा जा सकता है। अभी तक आग (Pune Serum Institute Fire) लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। 10 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर आग बुझाने का काम कर रही हैं। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक आग सीरम इंस्टीट्यूट के टर्मिनल गेट 1 SEZ3 बिल्डिंग के चौथे और पांचवें तल तक फैल रही है।

पुलिस और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। घटना में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है।

रिपोर्ट में इस बात की जानकारी मिली है कि आग सीरम इंस्टीट्यूट (Pune Serum Institute) के एक प्रोडक्शन प्लांट में लगी है। ये प्लांट कोविशील्ड की निर्माण यूनिट के पास ही स्थित है। विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी से जुड़े एक सूत्र ने जानकारी दी कि आग सीरम इंस्टीट्यूट के लिए बनाए गए मंजरी नाम के प्लांट में लगी है लेकिन इससे कोरोना वायरस वैक्सीन के निर्माण का कार्य प्रभावित नहीं होगा।

गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है जिसकी खोज सायरस पूनावाला ने 1966 में की थी। कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीन के निर्माण में सीरम इंस्टीट्यूट ने प्रमुख भूमिका निभाई है। सीरम इंस्टीट्यूट देश ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है।

सीरम इंस्टीट्यूट ने ही कोविशील्ड वैक्सीन को तैयार किया है, जिसे भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ आपातकालीन परिस्थितियों में उपयोग की अनुमति केंद्र सरकार द्वारा दी गई है। साथ ही कोरोना महामारी के खिलाफ देशभर में 16 जनवरी से शुरू किए गए टीकाकरण अभियान में भी कोविशील्ड वैक्सीन ही लगाई जा रही है। साथ ही भारत के पड़ोसी देशों में भी अनुदान स्वरूप सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन ही पहुंचाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *