फिर से गायब होगी दिल्ली की रौनक! लॉकडाउन के लिए LG के पास भेजा प्रस्ताव

नई  दिल्ली, 17 नवंबर (वेबवार्ता)। दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने कोरोना पर काबू पाने के लिए एक बार फिर सख्ती के मूड में दिख रही है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) कर संकेत (Indication) दिए हैं। इसके अलावा दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने शादियों में 200 लोगों तक के शामिल होने की अनुमति (Permission) को घटाकर 50 करने का प्रस्ताव उपराज्यपाल (LG Anil Baijal) को मंजूरी के लिए भेजा है।

अरविंद केजरीवाल (Press Conference) ने कहा कि दिल्ली में कोरोना (Corona) को फैलने से रोकने के लिए बाजारों में छोटे स्तर पर लॉकडाउन (Lockdown) करने का एक प्रस्ताव मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को को भेजा गया है।

अगर सरकार (Government) को लगता है कि वो बाजार लोकल कोरोना हॉट स्पॉट (Local Corona Hotspot) बन सकता है तो एहतियात के तौर पर कुछ समय के लिए बाजार (Market) को बंद कर सकते हैं।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा शादियों (Weddings in Lockdown) में दी गई छूट वापस लेकर एक बार फिर से शादियों (Weddings in Lockdown) में 200 की जगह 50 लोगों के शामिल होने का प्रस्ताव भी स्वीकृति के लिए आज सुबह एलजी साहब (LG Anil Baijal) को भेजा गया है।  उम्मीद है जल्द ही उस पर मंजूरी मिल जाएगी।

केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि सारी सरकारें और एजेंसियां मिलकर कोरोना (Corona) को काबू में करने के लिए दोगुना प्रयास कर रही हैं, लेकिन ये तब तक सफल नहीं होगा, जब तक आप लोग सावधानी नहीं बरतेंगे।

आप सभी से अपील है कि अपने परिवार के स्वास्थ्य (Health) के लिए मास्क (Mask) अवश्य पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करें। कोरोना (Corona) अमीर-गरीब में भेदभाव नहीं करता है और यह सभी को हो सकता है।

दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना (Corona) के सोमवार को 3,797 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल मामले बढ़कर 4.89 लाख से अधिक हो गए हैं। वहीं संक्रमण (Infection) से 99 और मरीजों की मौत (Death from Corona) हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 7,713 हो गई।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की ओर से सोमवार को जारी हेल्थ बुलेटिन (Health Bulletin) के अनुसार त्योहारों के मौसम और प्रदूषण (Pollution) के बढ़ते स्तर के बीच शहर में संक्रमित (Infected) होने की दर 12.73 प्रतिशत रही। अभी दिल्ली में कोविड-19 के 40,128 एक्टिव मरीज हैं। बुलेटिन में कहा गया कि संक्रमण (Infection) के कुल मामले बढ़कर 4,89,202 हो गए हैं।

 

दिल्ली सरकार की कंटेनमेंट ज़ोन संबंधी संशोधित नीति जल्द घोषित होगी

दिल्ली सरकार (Delhi Government) अपनी कोविड-19 (Covid-19) संबंधी कंटेनमेंट ज़ोन (Containment Zone) की नीति में बदलाव करने जा रही है और शहर के अधिक संक्रमण वाले इलाकों (Delhi Infected Areas) में इस बाबत एक सर्वे कराया जा सकता है।अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने राजधानी में कोविड-19 (Covid-19) के हालात की समीक्षा के लिए गृह मंत्री अमित शाह (HM Amit Shah) से मुलाकात की थी। दिल्ली सरकार (Delhi Government) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कंटेनमेंट ज़ोन (Containment Zone) संबंधी रणनीति की संशोधित योजना को आने वाले दिनों में बातचीत के बाद अंतिम रूप दिया जा सकता है। केंद्र सरकार ने दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रविवार को कुछ कदमों की घोषणा की थी।