PM Modi visit to Chennai: PM मोदी आज करेंगे बड़े ऐलान- चेन्नै में आर्मी को अर्जुन टैंक, केरल को भी गिफ्ट

Webvarta Desk: PM Modi visit to Chennai: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) चुनावी राज्य तमिलनाडु और केरल के लिए रवाना हो गए हैं। इस दौरान चेन्नै में वह अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक (MK-1A, Arjun tank) सेना को सौंपेंगे। इसके साथ ही दोनों राज्यों में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से जारी एक बयान में शुक्रवार को कहा गया कि इन परियोजनाओं में चेन्नै मेट्रो परियोजना और केरल में एक पेट्रोकेमिकल परिसर का शुभारंभ शामिल है।

पीएम मोदी (PM Modi) ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा, ’14 फरवरी को चेन्नै और कोच्चि (केरल) में कई विकास कार्यों का उद्घाटन करूंगा जो हमारे आत्मनिर्भर भारत मिशन को गति देंगे। ये प्रॉजेक्ट हमारे नागरिकों के लिए ईज ऑफ लिविंग को बढ़ावा देंगे।’

पीएम मोदी (PM Modi) चेन्नै में मेक इन इंडिया के तहत विकसित अर्जुन टैंक सेना को सौंपेंगे। बता दें कि तमिलनाडु और केरल में इस अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होना है। इस दौरे पर प्रधानमंत्री चेन्नौ मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ भी करेंगे।

इस विस्तारित परियोजना को पूरा करने में 3,770 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह उत्तरी चेन्नई को हवाईअड्डे तथा रेलवे स्टेशन से जोड़ेगी। पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री चेन्नई समुद्र तट और अट्टीपट्टू के बीच चौथी रेल लाइन का भी उद्घाटन करेंगे।

ये है अर्जुन टैंक की खासियत

रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय सेना में 118 अर्जुन मार्क 1 ए टैंक को शामिल करने की मंजूरी दी है, जिसकी कीमत लगभग 8,400 करोड़ रुपए है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को चेन्नई में अर्जुन टैंक के नवीनतम संस्करण को भारतीय सेना को सौपेंगे। डीआरडीओ ने टैंक को पूरी तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है।