Modi AMU Address

PM मोदी बोले- भारत की शक्ति और एकता है अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, न भूलना, न कमजोर होने देना

Webvarta Desk: PM Modi address to AMU: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) के शताब्दी वर्ष समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस विश्वविद्यालय को भारत की अखंडता का प्रतीक बताया।

AMU के शताब्दी वर्ष पर मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेते हुए पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने विशेष डाक टिकट का भी विमोचन किया। यह कार्यक्रम इसलिए भी खास है, क्योंकि ऐसा 1964 के बाद हुआ, जब देश के प्रधानमंत्री एएमयू के कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम के अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी इस समारोह में शामिल हुए।

पीएम मोदी का संबोधन

समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi address to AMU) ने कहा, बीते 100 वर्षों में AMU ने दुनिया के कई देशों से भारत के संबंधों को सशक्त करने का भी काम किया है। उर्दू, अरबी और फारसी भाषा पर यहां जो रिसर्च होती है, इस्लामिक साहित्य पर जो रिसर्च होती है, वो समूचे इस्लामिक वर्ल्ड के साथ भारत के सांस्कृतिक रिश्तों को नई ऊर्जा देती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना काल मे एएमयू दवारा समाज की मदद प्रेरणा दायक। एएमयू देश की शक्ति, न भूलना, न कमजोर होने देना।

पीएम मोदी (PM Modi address to AMU) ने कहा कि ‘अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की दीवारों में देश का इतिहास है, यहां से पढ़ने वाले छात्र दुनिया में देश का नाम रोशन कर रहे हैं। यहां से निकले छात्रों से कई बार विदेश में उनकी मुलाकात हुई, जो हमेशा हंसी-मजाक और शेर-ओ-शायरी के अंदाज में खोए रहते हैं।’ उन्होंने कहा कि ‘मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं कि एएमयू के शताब्दी समारोह के इस ऐतिहासिक अवसर पर मुझे अपनी खुशियों के साथ जुड़ने का मौका दिया।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ‘मुझे बहुत से लोग बोलते हैं कि एएमयू कैंपस अपने आप में एक शहर की तरह है। अनेक विभाग, दर्जनों हॉस्टल, हजारों टीचर-छात्रों के बीच एक मिनी इंडिया नजर आता है। यहां एक तरफ उर्दू पढ़ाई जाती है, तो हिंदी भी। अरबी पढ़ाई जाती है तो संस्कृति की शिक्षा भी दी जाती है।’ उन्होंने कहा, ‘आज एएमयू से तालीम लेकर निकले लोग भारत के सर्वश्रेष्ठ स्थानों के साथ ही दुनिया के सैकड़ों देशों में छाए हैं। एएमयू के पढ़े लोग दुनिया में कहीं भी हों, भारत की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में मुख्य तिथि के रूप में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विशेष डाक टिकट जारी किया। पीएम मोदी की तरफ से यूनिवर्सिटी का निमंत्रण स्वीकार करने के बाद वीसी ने उनके प्रति अपना आभार व्यक्त किया था। उस वक्त एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा था कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) समुदाय विश्वविद्यालय के समारोहों में भाग लेने के लिए उनकी स्वीकृति के लिए आभारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *